Good News for jharkhand : हेमंत सोरेन सरकार ने किया गरीबों की ओर रूख

Insightonlinenews Team

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने लगभग 58 लाख गरीब परिवारों को सोना सोबरन योजना के तहत धोती-साड़ी या लुंगी 10 रुपये में देने की पेशकश की है। 16 अक्टूबर को हुई कैबिनेट की बैठक में इसकी स्वीकृति देते हुए इस मद में 200 करोड़ का प्रावधान किया गया है और यह भी तय किया गया है कि अगर इस राशि में कमी होगी तो और भी इसे बढ़ाया जा सकता है।
गरीबों के लिए एक अच्छी खबर है और झारखंड सरकार की ये पहल मील का पत्थर बनेगी। देखना यह है कि इस योजना का लाभ सीधा गरीबों तक पहुंचे और बिचैलिए एवं तथाकथित सरकारी पदाधिकारी इस पर घात न लगा सकें।

हेमंत सरकार ने जिस व्यवस्था की घोषणा की है जैसे पंचायत, वार्ड स्तर पर कैंप लगाकर और मुखिया अथवा जनप्रतिनिधि की मौजूदगी में जनवितरण प्रणाली से लाभुकों के बीच धोती-साड़ी का वितरण किया जायेगा। यह योजना किसी प्रकार की धांधली से मुक्त रहेगी और जरूरतमंद लाखों-लाख गरीबों के चेरहों पर मुस्कान लाने का काम करेगी।

आमजनों और ग्रामीण क्षेत्रों में आज से ही ये चर्चा का विषय है और हेमंत सरकार को उपेक्षित वर्ग कोटि-कोटि हृदय से धन्यवाद दे रहा होगा। यही विश्लेषण है।

’’गरीबों की बात तो सब करते हैं पर कल्याणकारी सरकार वही है जो गरीबों की बात सोचती है और उसपर अमल करती है’’ झारखंड सरकार की यह पहल ऐतिहासिक और बेमिशाल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *