गूगल ने कहा- उपयोगकर्ताओं और डेवलपरों के लिए हमारी प्रतिबद्धता बरकरार

नई दिल्ली, 26 अक्टूबर। दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट सर्च इंजन कंपनी गूगल ने कहा कि उपयोगकर्ताओं और डेवलपरों के लिए उसकी प्रतिबद्धता बनी हुई है। वह भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के फैसले की समीक्षा कर रही है, जिसके बाद आगे के कदमों पर विचार करेगी। दरअसल सीसीआई ने एक दिन पहले गूगल पर 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।

गूगल ने सीसीआई के आदेश के बाद बुधवार को जारी आधिकारिक प्रतिक्रिया में कहा कि उपयोगकर्ताओं और डेवलपरों के लिए उसकी प्रतिबद्धता बनी हुई है। वह सीसीआई के फैसले की समीक्षा कर रही है, जिसके बाद आगे के कदमों पर विचार करेगी। सीसीआई ने गूगल पर यह जुर्माना प्ले स्टोर की नीतियों के संबंध में अनुचित व्यापार के लिए लगाया है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि हमने कीमतों को कम रखा, जिससे हमारे मॉडल ने भारत के डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा दिया और लाखों भारतीयों तक इसे पहुंचाया।

उल्लेखनीय है कि एक हफ्ते के अंदर यह दूसरा मौका है, जब गूगल के खिलाफ सीसीआई ने इतनी बड़ी कार्रवाई की है। सीसीआई ने प्ले स्टोर नीतियों में अपनी दबदबे की स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए गूगल पर 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। इससे पहले नियामक ने 20 अक्टूबर को एंड्रॉयड मोबाइल उपकरणों के संबंध में कई बाजारों में अपनी दबदबे की स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।

(हि.स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *