Government schools will open in Jharkhand : राज्य के सरकारी स्कूल 24 सितंबर से खुलेंगे

रांची, 23 सितम्बर । कोरोना संक्रमण कम होने के बाद कक्षा छह से आठ तक के कई निजी स्कूल खुल गए हैं। इन स्कूलों में ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है। हालांकि राज्य के सरकारी स्कूल 24 सितंबर से खुलेंगे। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के आदेश और निर्देश के बाद शुक्रवार से निजी एवं सरकारी स्कूलों में एडमिशन लिए हुए बच्चे स्कूल जाएंगे। निजी स्कूलों ने लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली है। सरकारी स्कूलों में भी साफ-सफाई सैनिटाइजेशन का काम लगभग पूरा हो गया है।

जानकारी के अनुसार कक्षा छह से आठ तक के लगभग 2054865 विद्यार्थी स्कूल खुलने से ऑफलाइन पढ़ाई कर सकेंगे। अब यह बच्चे स्कूल जाकर शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। सरकार की ओर से पहले ही नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल खोल दिए गए थे। झारखंड में कक्षा छह से सात तक के विद्यार्थी 18 महीने बाद स्कूल जाकर ऑफलाइन पढ़ाई शुरू करेंगे। स्कूल खोलने को लेकर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।

विभागीय दिशा निर्देश मिलने के बाद राज्य के 20276 सरकारी और निजी स्कूलों में क्लासेज शुरू हो जाएंगे। इसमें 13660 सरकारी स्कूल है। राज्य में कक्षा छह से आठ में 2054865 विद्यार्थी नामांकित है। इनमें सरकारी स्कूलों में कक्षा छह से आठ में नामांकन कराए हुए विद्यार्थियों की संख्या 135976 है। उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण की वजह से 17 मार्च 2020 से स्कूल बंद कर दिए गए थे।

(हि. स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *