HindiInternationalNews

गुटेरेस ने परमाणु परीक्षण पर हमेशा के लिए प्रतिबंध लगाने का किया आह्वान

संयुक्त राष्ट्र । हर साल 29 अगस्त को परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक संदेश दिया है। उन्होंने परमाणु परीक्षण पर “हमेशा के लिए” प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, गुटेरेस ने गुरुवार को कहा कि पिछले आठ दशकों में दुनिया भर में 60 से ज्यादा जगहों पर 2,000 से अधिक परमाणु परीक्षण किए गए हैं। इससे वह जमीन रहने लायक नहीं रह गई है जहाँ परमाणु परीक्षण किए गए। साथ ही, वहां रहने वाले लोगों को लंबे समय तक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने चेतावनी दी कि जो लोग परमाणु परीक्षण करने के बारे में सोच रहे हैं, वे शायद भूल गए हैं कि अतीत में परमाणु परीक्षणों के कारण उन्हें क्या नुकसान उठाना पड़ा था। गुटेरेस ने कहा कि परमाणु परीक्षण विरोधी अंतरराष्ट्रीय दिवस पर दुनिया को इस प्रथा को हमेशा के लिए समाप्त करने के लिए एक स्वर में बोलना चाहिए।

गुटेरेस ने कहा कि इस पर रोक लगाने वाली एकमात्र “परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि” है। लेकिन दुर्भाग्य से यह अभी तक लागू नहीं हुई है।

गुटेरेस ने कहा, “परमाणु परीक्षणों के पीड़ितों और भावी पीढ़ियों को ध्यान में रखते हुए, मैं उन सभी देशों से आग्रह करता हूं, जिनके समर्थन से इस संधि को लागू करने के लिए आवश्यकता है। वे इसे तुरंत और बिना किसी शर्त के लागू करें।”

उन्होंने कहा, “आइये मानवता की परीक्षा पास करें और परमाणु परीक्षण पर हमेशा के लिए प्रतिबंध लगाएं।”

–आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *