गुटेरेस : मेरी पीढ़ी बहुत मूर्ख थी

Insight Online News

उलानबटार 10 अगस्त : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगोलिया में वर्ष 2030 तक एक अरब पेड़ लगाने के कार्यक्रम के दौरान मंगलवार को कहा कि उनकी पीढ़ी बहुत मूर्ख थी क्योंकि उसने जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता और प्रदूषण के साथ प्रकृति विरुद्ध युद्ध की घोषणा की और प्रकृति के साथ ‘छेड़छाड़’ करके इंसान ने अपने अस्तित्व को खतरे में डाल दिया है।

श्री गुटेरेस ने कहा,“ मनुष्यों को प्रकृति के साथ खिलवाड़ का भारी कीमत चुकाना पड़ रहा है। तूफान, बाढ़ , आदि प्राकृतिक आपदाओं और वायु,ध्वनि और जल समेत कई तरह के प्रदूषण, ये ऐसी आपदाएं हैं जो दुनिया भर में कई लोगों के जीवन के लिए चुनौती बन गयी हैं और लोग कई गंभीर बीमारियों की गिरफ्त में आ रहे हैं।

उन्होंने कहा, “आपकी पीढ़ी के पास प्रकृति के साथ शांति स्थापित करने का एक महत्वपूर्ण कार्य है। आज हम जो करने जा रहे हैं, वह प्रकृति के साथ शांति स्थापित करने के उस नए दृष्टिकोण का संकेत होना चाहिए। मंगोलिया में 2030 तक एक अरब पेड़ लगाने के आपके अद्भुत कार्यक्रम में मुझे एक बहुत छोटा योगदान देने की अनुमति देने के लिए आप लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद। मैं आपकी परियोजना का हिस्सा बनकर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मुझे यहां भाषण देना था, लेकिन मैं आपको पेड़ों के साथ अपनी कहानी बताना चाहता हूं।”

आशा, संतोष, जारी वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *