Haj Yatra-2121 : हज यात्रा-2021 के इच्छुक कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज समय से लेंः हज कमेटी

नई दिल्ली। हज कमेटी ऑफ इंडिया ने गुरुवार को एक सर्कुलर जारी कर हज यात्रा-2021 के लिए आवेदन करने वाले सभी लोगों से कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए भारत सरकार की तरफ से उपलब्ध कराए गए टीके की दोनों डोज समय से लेने का अनुरोध किया है।

हज कमेटी ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. मकसूद अहमद ने बताया है कि सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से एक पत्र काउंसलर जनरल जेद्दा को भेजा गया है जिसमें बताया गया है कि उमरा और हज पर आने के इच्छुक लोगों को कोरोना वायरस के बचाव के लिए तैयार की गई वैक्सीनों की दो डोज लेने पर ही सऊदी अरब में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

डॉ. मकसूद का कहना है कि हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर सऊदी अरब सरकार के जरिए हज यात्रा-2021 का ऐलान नहीं किया गया है लेकिन यह तय माना जा रहा है कि हज यात्रा के लिए आने वाले यात्रियों को कोरोना वायरस वैक्सीन दो डोज लगाकर ही सऊदी अरब आने की इजाजत मिलेगी। डॉ. मकसूद अहमद ने बताया है कि हज कमेटी ऑफ इंडिया की तरफ से जारी एडवाइजरी में सभी भारतीय हज यात्रियों को कहा गया है कि वह समय रहते कोरोना वायरस वैक्सीन कि पहली डोज लगवा लें और दूसरी डोज एक महीना के बाद लगवा लें ताकि हज यात्रा शुरू होते वक्त कहीं ऐसा ना हो कि वैक्सीन के नहीं लगने की वजह से यात्री हज यात्रा पर जाने से रह जाएं।

उनका कहना है कि हालांकि अभी तक हज मंत्रालय सऊदी अरब की तरफ से कोई दिशा-निर्देश हज यात्रा को लेकर जारी नहीं किया गया है लेकिन उमरा के लिए जो गाइडलाइन जारी की गई है, उसको देखते हुए सऊदी अरब आने वाले सभी यात्रियों को कोरोना वायरस वैक्सीन की दो डोज लेना अनिवार्य बताया गया है। सऊदी अरब प्रशासन का कहना है कि उमरा के लिए आने वाले सभी यात्रियों को वैक्सीन की दो डोज लगाने पर ही सऊदी अरब में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। उनका कहना है कि हज कमेटी ऑफ इंडिया अपने स्तर पर हज यात्रा की तैयारी कर रही है और गाहे-बगाहे यात्रा से सम्बंधित तमाम जानकारियां यात्रियों को पहुंचाने का काम कर रही है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *