Handloom Industry : हाथकरघा उद्योग को प्रोत्साहन के लिए जागरुकता बढ़ाने की जरुरत-वसुंधरा

Insight Online News

जयपुर 07 अगस्त : राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने हाथकरघा उद्योग को राजस्थानी संस्कृति की पहचान बताते हुए कहा है कि इसे प्रोत्साहन देने के लिए समाज में इसके उत्पादों के प्रति जागरूकता बढ़ाने की जरुरत है ताकि हमारी संस्कृति की पहचान विश्वभर में कायम हो सके।

श्रीमती राजे ने राष्ट्रीय हाथ करघा दिवस पर हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए आज यह बात कही। उन्होंने कहा कि हाथकरघा उद्योग राजस्थानी संस्कृति एवं इतिहास की पहचान है तथा इस व्यवसाय से जुड़े सभी लोग हमारी विरासत के संवर्द्धक हैं। हाथकरघा उद्योग को प्रोत्साहन देने के लिए समाज में इसके उत्पादों के प्रति जागरूकता बढ़ाएं, ताकि हमारी संस्कृति की पहचान विश्वभर में कायम हो सके।

उन्होंने कहा कि इस अवसर पर हमें राज्य के बुनकरों एवं कारीगरों को प्रोत्साहित करने एवं सशक्त बनाने के लिए हाथकरघा विरासत को संरक्षित करने में अपना योगदान देना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि इसे मौके राजस्थान राज्य हाथकरघा विकास निगम (आरएचडीसी) प्रदेश में विभिन्न जगहों पर हाथकरघा वस्त्रों की सात से 14 अगस्त तक सेल का आयोजन किया है जिसमें लोगों को हाथकरघा उत्पादों से जोड़ने के लिए 25 प्रतिशत की विशेष छूट दी जा रही है।

जोरा, वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *