HindiNationalNewsPolitics

हरियाणा विधानसभा चुनाव : सभी 90 सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 36.69% मतदान दर्ज,कहां कितना मतदान हुआ

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा चुनाव में मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से चल रही है। दोपहर 1 बजे तक राज्य में 36.69% मतदान दर्ज किया गया। सभी 90 विधानसभा सीटों पर मतदाता बढ़-चढ़कर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। हालांकि, नारनौंद विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबरें सामने आई हैं, जिससे माहौल तनावपूर्ण हो गया।

हरियाणा के मुख्यमंत्री और लाडवा विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार नायब सिंह सैनी ने कहा, “मैं प्रदेश के लोगों से कहना चाहूंगा कि 100% मतदान करें… जिस गति से प्रधानमंत्री मोदी और डबल इंजन सरकार ने पिछले 10 सालों में काम किया है, आने वाले समय में हम उससे भी तेज गति से काम करेंगे। मैं प्रदेश की जनता से कहना चाहूंगा कि प्रदेश के विकास के लिए खुलकर मतदान करें। विकास की गारंटी ‘मोदी की गारंटी’ है, कांग्रेस की कोई गारंटी नहीं है। कांग्रेस के दावे बेबुनियाद हैं, वे लोगों का विश्वास खो चुके हैं।

केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, “वे(कांग्रेस) अब तक अपने मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं कर पाए, हमने मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किया… इनके(कांग्रेस) समय में भ्रष्टाचार का बोलबाला था…पिछले 10 साल में हरियाणा में औद्योगिक विकास हुआ है, सबको काम मिला है।

भाजपा सांसद किरण चौधरी ने कहा, “यह प्रजातंत्र का सबसे बड़ा पर्व है, इसमें सबको हिस्सा लेना चाहिए क्योंकि आपके वोट की ताकत ही सरकार बनाती है। मेरा मानना है कि उसी को वोट देना चाहिए जो ईमानदार हो, जिसने आपके लिए काम किया है… आज हरियाणा के लोगों को फैसला करना है, एक तरफ ऐसी सरकार है जिसने किसानों के लिए ऐतिहासिक फैसले काम किए हैं महिलाओं को आगे बढ़ाया, युवाओं को रोजगार दिया है और दूसरी तरफ ऐसे लोग हैं जो भ्रष्टाचार में लिप्त हैं, जो झूठ बोलने में माहिर हैं…भाजपा आम लोगों की आवाज सुनती है और उनके हितों को प्राथमिकता देती है इसलिए निश्चित तौर पर भाजपा की सरकार बनेगी।

कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने कहा, “…हमारी पार्टी फैसला करती है, यह हमारी परंपरा है। आज हरियाणा की किस्मत बदलेगी। आज एकतरफा मुकाबला है और लोग यह दिखा भी रहे हैं…कांग्रेस पार्टी और हम नीति और नेतृत्व पर मजबूत हैं…हम राज्य की सभी 90 सीटें जीतने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।

रानिया विधानसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार रणजीत सिंह चौटाला ने वोट डाला।रणजीत सिंह चौटाला ने कहा, “यहां एक तरफ भूपेंद्र सिंह हु्ड्डा है और दूसरी तरफ नायब सिंह सैनी है जिसमें हुड्डा बड़ी पसंद निकल रहे हैं…मेरी कोई नाराजगी नहीं है, मैं PM मोदी की इज्जत करता हूं… INLD, BJP और हलोपा तीनों का गठबंधन है।

पंचकूला से भाजपा उम्मीदवार ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा, “मैं मतदाताओं से अपील करूंगा कि वे मतदान जरूर करें और लोकतंत्र को मजबूत करें… आज मैंने अपने परिवार के साथ मतदान किया है। मुझे उम्मीद है कि पंचकूला की जनता मुझे दोबारा सेवा करने का मौका देगी… कुमारी शैलजा का अपमान करने के लिए भूपेंद्र हुड्डा ने अशोक तंवर को पार्टी में शामिल किया है, यह उनकी अंदरूनी राजनीति है।

तोशाम से कांग्रेस उम्मीदवार अनिरुद्ध चौधरी ने कहा, “…बहुत अच्छा माहौल है, कांग्रेस पार्टी की सरकार आ रही है। लोगों ने कांग्रेस पार्टी को जिताने का मन बना लिया है। कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने जा रही है और तोशाम से कांग्रेस जीतेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *