Health News : नारियल का सेवन वजन कम करने में सहायक

Insightonlinenews Team

नारियल एक ऐसा फल है, जिसका सेवन लोग कई रूपों में करते हैं। कभी नारियल के फल की चटनी या सब्जी में इस्तेमाल करके तो कभी नारियल पानी पीकर तो कभी इसके तेल को खाने में शामिल करके। इतना ही नहीं, इसके सेवन से स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ होते हैं। खासतौर से, अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो फिर नारियल आपकी डाइट का हिस्सा होना ही चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि नारियल के सेवन से किस तरह होता है वजन कमः

लो कार्ब

जो व्यक्ति अपना वजन कम करना चाहता है तो सबसे पहले वह लो-कार्ब फूड लेना शुरू करता है और नारियल भी एक ऐसा ही फल है, जिसमें कार्बन की मात्रा कम होती है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है। इसके अतिरिक्त नारियल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। नारियल के तेल में भोजन को पकाने से आपके शरीर को बहुत सारे पोषक तत्व मिलते हैं।

कम करे क्रेविंग

नारियल खाने का एक लाभ यह है कि क्रेविंग को कम करने में सहायक है। इसे खाने से आपकी भूख शांत और आपको अलावा नारियल में मौजूद शुगर भी तुरंत एनर्जी में बदल जाता है।

बढ़ाए मेटाबाॅलिज्म

नारियल के तेल में मीडियम चेन फैटी एसिड पाए जाते हैं। यह फैटी एसिड पाचन तंत्र से सीधे लीवर में प्रवेश कर जाते हैं, जहां वे या तो ऊर्जा के रूप में उपयोग किए जाते हैं या कीटोन बाॅडी में बदल जाते हैं। इतना हीं नहीं, इन मीडियम चेन फैटी एसिड को वजन घटने और कमर का घेरा कम करने के लिए जाना जाता है।

कम करे कमर का घेरा

यूं तो नारियल की मदद से शरीर का वजन कम होता है ही, साथ ही इसका सबसे बेहतर प्रभाव कमर के घेरे पर दिखाई देता है।
कुछ रिसर्च बताती है कि नारियल तेल का सेवन करने से बेली फैट को बेहद आसनी से कम किया जा सकता है। साथ ही भूख को कम करने और मेटाबाॅलिज्म के बूस्टअप होने के कारण नारियल तेल के सेवन से घटाया गया जवन जल्दी वापिस भी नहीं आता।

साभार: कल्याण केसरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *