HindiJharkhand NewsNews

हेमंत सोरेन ने जन्मदिन पर जेल में गुजरे दिनों की यादें की शेयर, कहा- बिना कसूर 150 दिनों तक रखा

रांची। 10 अगस्त को 49वां जन्मदिन मना रहे झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने सोशल मीडिया पर जेल में गुजरे महीनों की यादें शेयर कीं। उन्होंने अपने हाथ में जेल की ओर से लगाई गई मुहर की तस्वीर भी पोस्ट की है।

जेल से निकलने वाले कैदियों की पहचान के लिए यह मुहर लगाई जाती है।

सोरेन ने लिखा है, “आज अपने जन्मदिन के मौके पर बीते एक साल की स्मृति मेरे मन में अंकित है – वह है यह कैदी का निशान – जो जेल से रिहा होते वक्त मुझे लगाया गया। यह निशान केवल मेरा नहीं, बल्कि हमारे लोकतंत्र की वर्तमान चुनौतियों का प्रतीक है।”

सोरेन ने अपने पोस्ट में आगे कहा कि जब एक चुने हुए मुख्यमंत्री को बिना किसी सबूत, बिना कोई शिकायत, बिना कोई अपराध जेल में 150 दिनों तक डाल सकते हैं तो फिर ये आम आदिवासियों, दलितों, शोषितों के साथ क्या करेंगे – यह मुझे कहने की आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने जन्मदिन पर अपने संकल्प का उल्लेख करते हुए लिखा, आज के दिन मैं और ज़्यादा कृतसंकल्पित हूं। हर शोषित, वंचित, दलित, पिछड़ा, आदिवासी, मूलवासी के पक्ष में लड़ने के अपने संकल्प को और मजबूत करता हूं। मैं हर उस व्यक्ति, समुदाय के लिए आवाज उठाऊंगा जिसे दबाया गया है, जिसे न्याय से वंचित रखा गया है, जिसे उसके रंग, समुदाय, खान पान, पहनावे के आधार पर सताया जा रहा है।

आखिर में सोरेन ने लिखा कि हमें एकजुट होकर एक ऐसे समाज का निर्माण करना होगा जहां कानून सभी के लिए समान हो, जहां सत्ता का दुरुपयोग न हो। हां, यह रास्ता आसान नहीं होगा। हमें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। लेकिन मुझे विश्वास है कि हम मिलकर इन चुनौतियों को पार कर सकते हैं। क्योंकि हमारे देश की एकता, विविधता में ही हमारी शक्ति है।

उन्होंने जन्मदिन पर लोगों से मिल रही शुभकामनाओं के लिए आभार व्यक्त किया है।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सीएम हेमंत सोरेन को जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी हैं। पीएम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी को उनके जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएं। उनके लंबे जीवन और उत्कृष्ट स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं।”

–आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *