पेट्रोल-डीजल के भारी दाम ने मछुआरों का धंधा किया चौपट : राहुल

नयी दिल्ली, 19 सितम्बर। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से मछुआरों का धंधा चौपट हो गया है और परिवार के लोगों का पोषण करना महंगाई के कारण उनके लिए बहुत कठिन हो गया है।
श्री गांधी ने फेसबुक पर कहा “आज सुबह मछुआरों के साथ बातचीत हुई। हमने उनके व्यवसाय के बारे में जाना, और आज वो जिन मुसीबतों का सामना कर रहे हैं, उनको समझा।”

उन्होंने बताया कि पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों के कारण जबरदस्त महंगाई ने उनके व्यवसाय पर बहुत बुरा असर डाला है। कमाई ज़्यादा हो नहीं रही, लेकिन खर्च बहुत बढ़ चुका है। महंगी शिक्षा के चलते वो अपने बच्चों के भविष्य के लिए भी परेशान है।”

उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान वह हर वर्ग के व्यक्ति से मिलने का प्रयास कर रहे हैं और उनकी तकलीफ क्या है इसे समझने की कोशिश करते हैं। श्री गांधी ने कहा “भारत जोड़ो यात्रा देश के हर वर्ग और हर व्यक्ति के लिए है। आप और हम संवाद करेंगे, और एक बेहतर कल की ओर कदम बढ़ाएंगे।”

गौरतलब है कि श्री गांधी ने केरल के अलाप्पुझा में वडक्कल बीच पर सोमवार सुबह मछुआरों के साथ बातचीत की। बढ़ती ईंधन लागत, घटती सब्सिडी, कम होता मछली स्टॉक, सामाजिक कल्याण और पेंशन की कमी, अपर्याप्त शैक्षिक अवसर तथा पर्यावरण की समस्या इस मुलाकात के दौरान चर्चा के मुख्य मुद्दे थे।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *