HindiNewsSports

एचआईएल में भारतीय हॉकी परिदृश्य को बदलने की क्षमता : सलीमा टेटे

बेंगलुरु। हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) इस दिसंबर में सात साल के अंतराल के बाद वापसी के लिए पूरी तरह तैयार है। संशोधित एचआईएल 2024-25 में 8 पुरुष टीमें और 6 महिला टीमें शामिल होंगी, जो देश की पहली स्टैंडअलोन महिला लीग होगी जो पुरुषों की प्रतियोगिता के साथ-साथ चलेगी।

लीग 28 दिसंबर को शुरू होगी, जिसमें दो स्थानों झारखंड के रांची में मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम और ओडिशा के राउरकेला में बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम पर मैच खेले जाएंगे। महिला लीग का समापन 26 जनवरी, 2025 को रांची में होगा, जबकि पुरुषों का फाइनल 1 फरवरी 2025 को राउरकेला में होगा।

झारखंड की रहने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सलीमा टेटे अगले साल की शुरुआत में “होम टर्फ” पर महिला लीग फाइनल खेलने का सपना देख रही हैं। इस साल की शुरुआत में हरेंद्र सिंह के भारतीय महिला हॉकी टीम की कमान संभालने के बाद इस विस्फोटक मिडफील्डर को कप्तान नियुक्त किया गया था। सलीमा ने हॉकी इंडिया लीग के लिए अपनी उत्सुकता व्यक्त की और कहा कि पूरी टीम इस पर चर्चा कर रही है।

हॉकी इंडिया की एक विज्ञप्ति में सलीमा ने कहा, “मैं एचआईएल के लिए बहुत उत्साहित हूँ, यह सात साल बाद फिर से शुरू हो रहा है और इस बार महिला लीग के साथ। पूरी टीम पिछले कुछ दिनों से इस बात पर चर्चा कर रही है कि यह हमारे लिए कितना बढ़िया अवसर है। हम विभिन्न राष्ट्रीयताओं के खिलाड़ियों के साथ घुलमिल पाएंगे, उनके साथ खेलेंगे, उनके खिलाफ खेलेंगे और खिलाड़ियों के रूप में बेहतर बनेंगे।”

उन्होंने कहा, “यह उन युवाओं को मौका देगा जो सीनियर टीम का हिस्सा नहीं हैं, उन्हें भारतीय खिलाड़ियों और विदेशी खिलाड़ियों की दिनचर्या को करीब से देखने का मौका मिलेगा। और अपने करियर की शुरुआत में उच्च प्रदर्शन वाले, पेशेवर माहौल में रहना उनके विकास के लिए चमत्कारी होगा। मुझे उम्मीद है कि एचआईएल उन खिलाड़ियों के लिए भी फायदेमंद होगा जो टीम से बाहर हैं, उन्हें उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने और खुद को तेज रखने का मौका मिलेगा।”

एचआईएल 2024-25 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 13 से 15 अक्टूबर तक नई दिल्ली में होगी। प्रत्येक फ्रैंचाइज़ 24 खिलाड़ियों की टीम बनाएगी, जिसमें कम से कम 16 भारतीय खिलाड़ी (4 जूनियर खिलाड़ियों को अनिवार्य रूप से शामिल करते हुए) और 8 अंतरराष्ट्रीय सितारे शामिल होंगे। नीलामी में खिलाड़ियों को 2, 5 और 10 लाख प्रत्येक के आधार मूल्य के साथ तीन स्लैब में विभाजित किया जाएगा।

उन्होंने कहा, “नीलामी जल्द ही होने वाली है और शिविर के आसपास हलचल है। चूंकि यह पहला संस्करण है, इसलिए मुझे रांची टीम के लिए खेलने से ज्यादा कुछ पसंद नहीं है। उम्मीद है कि बची हुई दो महिला टीमों में से एक वहां से होगी, हालांकि, हम रांची के मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में आधे मैच खेलेंगे, इसलिए मैं इस पर ज्यादा नहीं अटकी हुई हूं, फिर भी एक पूर्ण लीग में खेलना एक शानदार अनुभव होने जा रहा है। यह पहली बार होगा जब हम एक पूरी तरह से नई टीम, नए कोच, नए साथियों के लिए खेलेंगे और मैं हॉकी इंडिया लीग के शुरू होने का और इंतजार नहीं कर सकती।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *