ICC event : अगले चक्र में अमेरिका को मिल सकता है

Insight Online News

दुबई, 11 नवंबर : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से अगले चक्र में अमेरिका को आईसीसी इवेंट आवंटित करने की तैयारी की जा रही है। अगर ऐसा होता है कि अमेरिका में क्रिकेट का कद बहुत बढ़ सकता है।

समझा जाता है कि अगर आईसीसी की योजनाएं इस बारे में कोई संकेत देती हैं तो अमेरिका के राष्ट्रीय क्रिकेट निकाय अमेरिका क्रिकेट को 2024 की शुरुआत में एक आईसीसी इवेंट आवंटित किया जाएगा, जो विश्व टूर्नामेंटों के अगले वैश्विक चक्र की शुरुआत करेगा।

उल्लेखनीय है कि आईसीसी ने इससे पहले घोषणा की थी कि 2024 में एक टी-20 विश्व कप होगा, जिसके लिए अमेरिका क्रिकेट और क्रिकेट वेस्ट इंडीज संयुक्त बोली लगा सकते हैं। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि 20 टीमों और 55 मैचों के इस टूर्नामेंट को अमेरिका और कैरेबियाई बोर्ड को आवंटित किया जाएगा।

समझा जाता है कि अमेरिका के प्रति आईसीसी की दिलचस्पी के कई कारण हैं। दरअसल वैश्विक क्रिकेट समुदाय काफी समय से अमेरिकी बाजार को निशाना बना रहा है और इससे भी अधिक महत्वपूर्ण आईसीसी की ओलंपिक महत्वाकांक्षाएं हैं जो 2028 में लॉस एंजेलिस ओलंपिक में वास्तविकता बन सकती हैं। ओलंपिक में क्रिकेट के पदार्पण की उम्मीदों के मद्देनजर 2024 टूर्नामेंट को आवंटित करना समझ में आता है।

इसके अलावा क्रिकबज का मानना है कि संभावित प्रसारकों ने भी संकेत दिए हैं कि 2024 टी-20 विश्व कप अमेरिका और वेस्ट इंडीज में जा सकता है। वहीं दुनिया के सबसे बड़े एवं प्रभावशाली क्रिकेट बोर्डाें में से एक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को चक्र का आखिरी इवेंट यानी 2031 का वनडे विश्व कप मिल सकता है, क्योंकि भारत को इसके 2023 संस्करण की मेजबानी करनी है, इसलिए समझा जाता है कि बीसीसीआई को दो नहीं तो एक और वैश्विक टूर्नामेंट की मेजबानी भी मिल सकती है।

दिनेश राज, जारी वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *