ICC Test Ranking : 31वें स्थान पर पहुंचे राहुल, कोहली नौवें पायदान पर

दुबई, 5 जनवरी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में शतकीय पारी खेलने वाले भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 18 स्थानों का फायदा हुआ है। सेंचुरियन में राहुल की शतक की बदौलत भारत ने पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से हराया। राहुल अब रैंकिंग में 18 स्थानों की छलांग लगाते हुए 31वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

भारतीय कप्तान विराट कोहली दो पायदान नीचे खिसक गए हैं और अब वह रैंकिंग में नौवें स्थान पर हैं। वहीं, रोहित शर्मा टेस्ट रैंकिंग में पांचवें स्थान पर बरकरार हैं। स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में अपने दूसरे स्थान पर कायम हैं।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान और सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर भारत के खिलाफ दूसरी पारी में 77 रनों की पारी के बदौलत दो पायदान के फायदे के साथ 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि टेम्बा बावुमा 16 पायदान के फायदे के साथ 39वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन शीर्ष पर काबिज हैं। इग्लैंड के कप्तान जो रूट दूसरे नंबर पर हैं।

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पांच विकेट लेने वाले बुमराह को तीन स्थानों का फायदा हुआ है और वह नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि मैच में 8 विकेट लेने वाले शमी दो पायदान के फायदे के साथ 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

मैच में सात विकेट हासिल करने वाले कगिसो रबाडा एक स्थान की बढ़त के साथ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि उनके साथी तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी सूची में 30वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान तेज गेंदबाज पैट कमिंस शीर्ष पर कायम हैं।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *