ICRA Report : मई में हवाई यात्रियों की संख्या 65 प्रतिशत घटी

Insight Online News

नयी दिल्ली, 03 जून : कोविड-19 महामारी का संक्रमण बढ़ने से घरेलू मार्गों पर हवाई यात्रियों की संख्या में 65 प्रतिशत की बड़ी गिरावट दर्ज की गई और यह घटकर 20 लाख के करीब रह गई।

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इक्रा ने आज एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि मई में घरेलू मार्गों पर करीब 19-20 लाख यात्रियों ने सफर किया जो अप्रैल की तुलना में 65-67 प्रतिशत कम है। अप्रैल में यह आंकड़ा 57.3 लाख के करीब रहा था। यात्रियों का मई का आंकड़ा 2020 के जून-जुलाई के स्तर पर पहुंच गया है।

इक्रा ने बताया कि मई में उपलब्ध सीटों की संख्या भी अप्रैल की तुलना में 54-55 प्रतिशत कम रही। संक्रमण के प्रति सचेत रहते हुये लोग खुद ही अनावश्यक यात्रा करने से बचते रहे।

इक्रा की उपाध्यक्ष किंजल शाह ने बताया कि मई में रोजाना औसतन 900 उड़ानें रवाना हुईं जबकि अप्रैल में यह संख्या दो हजार के करीब थी। प्रति उड़ान यात्रियों की औसत संख्या भी 93 से घटकर 72 पर आ गई। इससे पता चलता है कि महामारी के कारण मांग पर दबाव रहा।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दो महीने के पूर्ण प्रतिबंध के बाद पिछले साल 25 मई से 33 प्रतिशत क्षमता के साथ उड़ानों की अनुमति दी थी जिसे धीरे-धीरे बढ़ाते हुये दिसंबर में 80 प्रतिशत कर दिया गया था। पिछले सप्ताह इसे दुबारा कम करके 50 प्रतिशत कर दिया गया है।

अजीत जितेन्द्र, वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES