हिंडाल्को कंपनी अपने रवैए में सुधार लाए, नहीं होगा जनांदोलन : सांसद धीरज प्रसाद

Insight Online News

लोहरदगा,15 फरवरी : हिंडाल्को के विरुद्ध लोहरदगा गुमला ट्रक ओनर एसोसिएशन एवं झारखंड ट्रक ओनर एसोसिएशन बीमरला के तत्वावधान में पिछले 15 दिनों से चल रहे दिन-रात के अनिश्चितकालीन धरना कार्यक्रम “डेरा डालो घेरा डालो” में एसोसिएशन के संरक्षक राज्य सभा सांसद धीरज प्रसाद साहू शामिल हुए।

सांसद साहू ने धरना कार्यक्रम में हिंडाल्को को चेतावनी देते हुए कहा कि आप सुधर जाओ अन्यथा लोहरदगा गुमला की जनता जब जनांदोलन करेंगी तो कंपनी को यहां रहना मुश्किल हो जायेगा। आप इतने दिनों तक लोहरदगा, गुमला की जनता को केवल ठगने का काम करते आए हैं। आपने न कोई एक अच्छा स्कूल या संस्थान खोले हैं और न कोई अच्छा हॉस्पिटल खोलकर आम जनता के दुःख दर्द मे सहभागिता करते हैं। ट्रक लोहरदगा की लाइफ लाइन है। कम से कम इन्हें तो सुरक्षित रखते ताकि आम जनता को रोजी रोटी के लिए बाहर जाना नहीं पड़ता।
उन्होंने कहा कि आज आप एक भी स्थानीय खिलाड़ी को प्रोत्साहन नहीं देते हैं ,न स्टेडियम का निर्माण या रख रखाव करते हैं जिससे लोहरदगा की जनता बहुत पीड़ा महसूस कर रही है। इसका परिणाम है कि लोग ये आंदोलन करने को बाध्य हुए हैं। बहुत ग्लानि होती है जब जमशेदपुर या रेणुकूट या अन्य औद्योगिक नगरी जाते हैं तो लोहरदगा जो बाक्साइड नगरी है, को देखकर लगता है कि लाल सोना (बाक्साइड) धरती का सीना खोद कर केवल दोहन और शोषण किया जा रहा है। कहा कि यदि हिंडाल्को नहीं चेती और लोहरदगा गुमला जिला के आम जनता का ख्याल नहीं रखा गया तो हम लोगों को भी सड़कों पर आना पड़ेगा जिसके लिए प्रबंधन ही जिम्मेदार होगा।

लोहरदगा गुमला ट्रक ओनर एसोसिएशन के अध्यक्ष कवलजीत सिंह ने हिंडालको की दमनकारी नीतियों की जानकारी संरक्षक सह राज्य सभा सांसद एवं आम जनता को देते हुए बताया कि हिंडाल्को आज लोहरदगा की धरती को चूसने का सिर्फ काम कर रही है। वह स्थानीय लोगों को सिर्फ चपरासी, झाड़ू लगाने, रसोइया और लेबर का ही काम देती है। इसमें सब बाहरी लोगों का जमावड़ा है ,जो लोहरदगा को लूटने और बर्बाद करने का काम कर रहे हैं।

हिंन्दुस्थान समाचार/ गोपी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *