संयुक्त राष्ट्र में भारत ने पाकिस्तान को फिर लताड़ा, पूरे जम्मू कश्मीर को बताया भारत का अभिन्न हिस्सा

न्यूयॉर्क, 13 अक्टूबर । संयुक्त राष्ट्र संघ में बार-बार अपमानित किये जाने के बाद भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान को जमकर लताड़ा। संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने पाकिस्तान को फटकारते हुए पूरे जम्मू कश्मीर को भारत का अभिन्न हिस्सा करार दिया।

संयुक्त राष्ट्र संघ में पाकिस्तान की बौखलाहट एक बार फिर सामने आई है। दरअसल हर मसले पर कश्मीर को बीच में लाने की आदत से बाज नहीं आ रहा है। जिस समय संयुक्त राष्ट्र महासभा में रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध पर चर्चा चल रही थी, पाकिस्तान के राजनयिक मुनीर अकरम ने रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध से कश्मीर की तुलना कर दी। भारत ने यह तुलना स्वीकार नहीं की और पाकिस्तान को उसकी इस हरकत के लिए जमकर लताड़ा।

संयुक्त राष्ट्र संघ में में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने पाकिस्तान को फटकारते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध जैसे गंभीर मुद्दे पर बहस हो रही है लेकिन आश्चर्य है कि फिर एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा इस मंच का दुरुपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मेरे देश (भारत) के खिलाफ तुच्छ और व्यर्थ टिप्पणी की जा रही है।

भारतीय राजनयिक कंबोज ने कहा कि बार-बार झूठ बोलने वाली मानसिकता धारण करने वाले देश हमेशा सहानुभूति लेने की कोशिश करते हैं लेकिन इससे कोई फायदा नहीं है। उन्होंने कहा कि इस तरह के बयान के बाद पाकिस्तान सामूहिक अवमानना का पात्र है। जम्मू और कश्मीर का पूरा क्षेत्र हमेशा भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा रहेगा। पाकिस्तानी प्रतिनिधि के मानने या न मानने से इस पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने पाकिस्तान पर आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा कि हम पाकिस्तान से आतंकवाद को रोकने के लिए कहते हैं ताकि हमारे नागरिक अपने जीवन और स्वतंत्रता के अधिकार का आनंद ले सकें। इसके बावजूद पाकिस्तान की ओर से लगातार आतंकवाद को बढ़ावा दिया जाता है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *