श्री हरमंदर साहिब में सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन

Insight Online News

अमृतसर, 26 अक्टूबर : शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने आज बिजली की लागत कम करने के उद्देश्य से श्री हरमंदर साहिब परिसर में एक सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया। स्थापित किए जा रहे कुल तीन मेगावाट (मेगावाट) सौर ऊर्जा संयंत्र में से, 525 किलोवाट (केडब्ल्यू) संयंत्र एसजीपीसी के मुख्यालय, सराय और धर्म प्रचार समिति कार्यालय में स्थापित किया गया है।

बीबी जागीर कौर ने कहा कि आज प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करके बिजली पैदा करने की बहुत आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस संयंत्र की सेवा एसजीपीसी द्वारा यूनाइटेड सिख मिशन, अमेरिका को सौंपी गई थी, जिसने कम समय में परियोजना के एक हिस्से को पूरा किया। उन्होंने कहा आज के प्रौद्योगिकी के युग में प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करके बिजली पैदा करना बहुत आसान है और यह कार्य एसजीपीसी द्वारा प्राथमिकता के आधार पर शुरू किया गया है। एसजीपीसी द्वारा कुल तीन मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया जा रहा है जिसके लिए यूनाइटेड सिख मिशन, यूएसए ने अपनी सेवाएं दीं। श्री दरबार साहिब के पास की इमारतों पर केवल 525 किलोवाट के संयंत्र लगाए जा सके, जबकि बाकी अमृतसर के पास गुरुद्वारा गुरुसर सतलानी साहिब में लगाए जाएंगे। उसी के लिए प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है और स्थापना जल्द ही शुरू हो जाएगी।

बीबी जागीर कौर ने बताया कि गुरुद्वारा बीर बाबा बुड्डा साहिब, ठाठा और गुरुद्वारा शहीद गंज बाबा दीप सिंह अमृतसर में सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने का कार्य भी चल रहा है। एसजीपीसी अध्यक्ष ने कहा कि सौर ऊर्जा एक व्यवहार्य विकल्प है जिसे अपनाया जाएगा और इससे न केवल पर्यावरण की रक्षा होगी बल्कि एसजीपीसी को वित्तीय लाभ भी मिलेगा।

इस अवसर पर एसजीपीसी की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने युनाइटेड सिख मिशन यूएसए के अध्यक्ष एस. राशपाल सिंह ढींडसा और अन्य प्रतिनिधियों को गुरु का आशीर्वाद सिरोपा (सम्मान का वस्त्र) से सम्मानित किया।

सं.ठाकुर.श्रवण, वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *