India / Kazakhstan Update : भारत और कजाकिस्तान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास

Insight Online News

नयी दिल्ली 25 अगस्त : कजाकिस्‍तान के साथ रणनीतिक संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए सैन्‍य कूटनीति के तहत भारत और कजाकिस्‍तान की सेनाओं के बीच संयुक्‍त प्रशिक्षण अभ्यास का 5वां संस्‍करण ‘काजिंद -21’ तीस अगस्त से 11 सितम्बर तक कजाकिस्तान में होगा।

प्रशिक्षण अभ्यास कजाकिस्तान के ट्रेनिंग नोड आइशा बीबी में आयोजित किया जा रहा है।

काजिंद-21 दोनों देशों की सेनाओं के बीच एक संयुक्‍त प्रशिक्षण अभ्‍यास है जिससे भारत और कजाकिस्‍तान के द्विपक्षीय संबंध और मजबूत बनेंगे। इस अभ्‍यास में भारतीय सेना की टुकड़ी का प्रतिनिधित्‍व बिहार रेजि‍मेंट की एक बटालियन करेगी, जिसमें टुकड़ी कमांडर की अगुवाई में कुल 90 सैन्‍य कर्मी शामिल हैं और कजाकिस्‍तान सेना का प्रतिनिधित्‍व एक कंपनी समूह द्वारा किया जाएगा।

यह सैन्‍य अभ्‍यास दोनों देशों के सशस्‍त्र बलों को संयुक्‍त राष्‍ट्र के जनादेश के तहत पर्वतीय और ग्रामीण क्षेत्रों में उग्रवाद तथा आतंकवाद विरोधी अभियानों में दक्ष बनाने का अवसर प्रदान करेगा। संयुक्‍त अभ्‍यास में दोनों देशों की सेनाओं के बीच पेशेवर रणनीतिक कौशल, इकाई स्‍तर पर आतंकवाद विरोधी अभियानों की योजना , क्रियान्‍वयन, हथियार चलाने संबंधी कौशल और आतंकवाद तथा उग्रवाद संबंधी अभियानों के अनुभवों को साझा किया जाएगा। यह सैन्‍य अभ्‍यास 48 घंटों के दीर्घकालीन अभ्‍यास के बाद समाप्‍त होगा, जिसमें आतंकवादी ठिकाने नष्‍ट करना शामिल है। होगा।

सैन्‍य अभ्‍यास से दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपसी विश्‍वास को बढ़ावा मिलेगा और अंतर संचालन तथा बेहतर रण कौशल को अपनाने का अवसर मिलेगा।

संजीव, वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *