India-Russia two plus two talks : भारत-रूस सहयोग से क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्थिरता आएगी: राजनाथ

नयी दिल्ली 06 दिसंबर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि भारत और रूस के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग से समूचे क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्थिरता आयेगी।

भारत और रूस के रक्षा तथा विदेश मंत्रियों के बीच सोमवार को यहां होने वाली पहली मंत्री स्तरीय टू प्लस टू वार्ता से पहले रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगुए के साथ यहां सुषमा स्वराज भवन में द्विपक्षीय मुलाकात के बाद श्री सिंह ने यह बात कही।

मुलाकात के बाद श्री सिंह ने कहा कि रूसी रक्षा मंत्री के साथ उनकी रक्षा सहयोग के क्षेत्र में सार्थक और परिणामोन्मुखी चर्चा हुई। भारत रूस के साथ विशेष सामरिक साझेदारी को काफी महत्व देता है।

श्री सिंह ने कहा कि भारत रूस द्वारा मिल रहे मजबूत समर्थन की दिल से सराहना करता है । उन्होंने कहा हमें उम्मीद है कि हमारे सहयोग से समूचे क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्थिरता आएगी ।

उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि इस बातचीत के दौरान छोटे हथियारों और सैन्य सहयोग से संबंधित समझौतों, अनुबंधों और प्रोटोकोल पर हस्ताक्षर किए गए।

इससे पहले श्री सिंह ने यहां सुषमा स्वराज भवन में रूसी रक्षा मंत्री का स्वागत किया।

रूस के रक्षा मंत्री भारत के साथ पहली टू प्लस टू मंत्री स्तरीय बातचीत में हिस्सा लेने के लिए रविवार को यहां पहुंचे थे।

द्विपक्षीय मुलाकात के बाद दोनों नेता टू प्लस टू वार्ता में हिस्सा लेंगे। इस वार्ता में दोनों देशों के विदेश मंत्री भी हिस्सा लेंगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच वार्षिक शिखर वार्ता होगी।

भारत रूस से पहले अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ भी टू प्लस टू वार्ता कर चुका है।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *