भारत ने एक कैलेंडर वर्ष में जीते सर्वाधिक टी20 मैच, पाकिस्तान को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली, 26 सितंबर । टीम इंडिया चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को पीछे छोड़ते हुए एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक टी20 मैच जीतने वाली टीम बन गई है।

भारतीय टीम ने यह उपलब्धि हैदराबाद में रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे और अंतिम टी-20 मैच में 6 विकेट से जीत दर्ज करने के बाद हासिल की।

ऑस्ट्रेलिया द्वारा निर्धारित 187 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, भारत ने सूर्यकुमार यादव (69) और विराट कोहली (63) के अर्धशतकों की बदौलत 2022 में अपनी 21वीं टी-20 अंतरराष्ट्रीय जीत हासिल की, जो एक कैलेंडर वर्ष के दौरान एक टीम द्वारा सबसे अधिक है। यह रिकॉर्ड पहले पाकिस्तान के पास था, जिसने 2021 में 20 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच जीते थे।

भारतीय टीम ने इस साल की शुरुआत फरवरी में टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज पर 3-0 से जीत के साथ की थी। उसी महीने उन्होंने घरेलू टी20 सीरीज में श्रीलंका को 3-0 से हराया।

जून में, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक और टी-20 घरेलू श्रृंखला हुई और बारिश के कारण अंतिम मैच धुल जाने के बाद श्रृंखला 2-2 से ड्रा में समाप्त हो गई।

भारत ने जुलाई में अपने ही घर में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की। इसी महीने भारतीय टीम ने आयरलैंड को भी 2-0 से हराया था।

जुलाई-अगस्त में, भारत ने कैरेबियन का दौरा किया, जहां उन्होंने वेस्टइंडीज को पांच मैचों की टी20 श्रृंखला में 4-1 से हराया।

इसके बाद इस साल अगस्त-सितंबर में भारतीय टीम को एशिया कप में हार का सामना करना पड़ा और भारतीय टीम सुपर फोर चरण में तीसरे स्थान पर रही।

भारतीय टीम इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला खेलेगी, जो 28 सितंबर से शुरू हो रही है।

भारत अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत 23 अक्टूबर को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ करेगा। भारतीय टीम पिछले साल अंतिम चार के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर सकी और सुपर 12 चरण से ही बाहर हो गई।

मैच की बात करें तो इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट पर 186 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कैमरन ग्रीन और टिम डेविड ने शानदार विस्फोटक अर्धशतकीय पारी खेलते हुए क्रमशः 52 और 54 रन बनाए। इन दोनों के अलावा जोश इंग्लिश ने 24 और डेनियल सैम्स ने नाबाद 28 रन बनाए।

भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने 3, भुवनेश्ववर कुमार, युजवेंद्र चहल और हर्षल पटेल ने 1-1 विकेट लिया।

जवाब में भारत ने विराट कोहली (63) और सूर्यकुमार यादव (69) के बेहतरीन अर्धशतकों की बदौलत 19.5 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 187 रन बनाकर मैच जीत लिया। इन दोनों के अलावा हार्दिक पांड्या ने नाबाद 25 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेनियल सैम्स ने 2 व जोश हेजलवुड और पैट कमिंस ने 1-1 विकेट लिया।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *