HindiInternationalNews

भारतीय मूल के किशोर ने जीता अमेरिकी साइंस प्राइज, मिले 250,000 डॉलर

Insight Online News

न्यूयॉर्क| भारतीय मूल के एक किशोर ने आरएनए मोलक्लूज की संरचना को लेकर कंप्यूटर मॉडल डेवलप करने के लिए 250,000 डॉलर का प्रतिष्ठित अमेरिकी हाई स्कूलर्स साइंस प्राइज जीता है। यह मॉडल रोगों का शीघ्र निदान करने में सहायता कर सकता है। 17 वर्षीय नील मौदगल को मंगलवार को रीजेनरॉन साइंस टैलेंट प्रतियोगिता का विजेता घोषित किया गया।

17 वर्षीय अंबिका ग्रोवर 80,000 डॉलर के पुरस्कार के साथ छठे स्थान पर रहीं और 18 वर्षीय सिद्धू पचीपाला 50,000 डॉलर के पुरस्कार के साथ नौवें स्थान पर रहीं। लगभग 2,000 हाई स्कूल के छात्रों ने साइंस टैलेंट सर्च में प्रतिस्पर्धा की, जिनमें से 40 को फाइनल राउंड के लिए चुना गया।

रीजेनरॉन फार्मास्युटिकल्स द्वारा प्रायोजित प्रतियोगिता चलाने वाली सोसाइटी फॉर साइंस के अनुसार, मौदगल का कम्प्यूटेशनल बायोलॉजी और बायोइनफॉर्मेटिक्स प्रोजेक्ट कैंसर, ऑटोइम्यून और अन्य बीमारियों के लिए आसानी से उपचार विकसित करने में मदद कर सकता है।
ग्रोवर ने मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बहाल करके ब्लड क्लॉट्स को कम करने और स्ट्रोक पीड़ितों का इलाज करने के लिए एक इंजेक्टेबल माइक्रोबबल विकसित किया।

पचीपाला ने एक मरीज के आत्महत्या के जोखिम का आकलन करने के लिए मशीन लर्निग का इस्तेमाल किया।

एक मरीज की जर्नल एंट्रीज का विश्लेषण करके किसी व्यक्ति के मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य और आत्महत्या के जोखिम के साथ सह-संबंध किया जा सकता है। पचीपाला, जिन्हें फाइनलिस्ट द्वारा सबसे अधिक अनुकरणीय के रूप में चुना गया था, को सीबोर्ग अवॉर्ड भी दिया गया।

मूल रूप से वेस्टिंगहाउस द्वारा प्रायोजित साइंस टैलेंट सर्च प्रोग्राम के विजेता और अब वर्तमान प्रायोजक रीजेनरॉन से जुड़े हुए हैं, जिन्होंने गणित के लिए 11 नोबेल पुरस्कार और दो फील्ड मेडल जीते हैं। न्यूयॉर्क राज्य मुख्यालय वाले रेजेनरॉन के सह-संस्थापक और अध्यक्ष जॉर्ज यनकोपोलोस स्वयं 1976 में साइंस टैलेंट सर्च विजेता थे।

उस अनुभव ने उन्हें बीमारियों के इलाज पर काम करने के लिए प्रेरित किया और कहा: मैं केवल यह आशा कर सकता हूं कि इस वर्ष के छात्र इसी तरह वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और नवप्रवर्तकों की अगली पीढ़ी बनने के लिए प्रेरित होंगे जो दुनिया की सबसे बड़ी चुनौतियों के लिए समाधान विकसित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *