Indian Railway: रेलवे ने 2700 बिस्तर वाले 169 कोविड कोच तैनात किये


नयी दिल्ली : रेल मंत्रालय ने कोविड महामारी के दौरान दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश के नौ स्टेशनों पर करीब 2700 बिस्तरों की क्षमता वाले कोविड केयर कोच तैनात किये हैं।

रेल मंत्रालय ने आज यहां बताया कि भारतीय रेलवे ने कोविड महामारी की इस दूसरी लहर के दौरान अपने 64 हजार बिस्तर क्षमता वाले 4 हजार कोचों को आइसोलेशन यूनिट के रूप में तैयार किया है। अभी तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र राज्यों में नौ बड़े स्टेशनों पर169 कोच तैनात किये गये हैं। वर्तमान में उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार इन कोविड देखभाल कोचों में 81 कोविड मरीजों का प्रवेश और इसी क्रम में 22 मरीजों की छुट्टी दी गयी। किसी भी कोविड देखभाल सुविधा में कोई मौत दर्ज नहीं की गई है।

रेल मंत्रालय के अनुसार दिल्ली सरकार की मांग पर रेलवे ने 1200 बिस्तर क्षमता वाले 75 कोविड देखभाल कोच उपलब्ध कराये हैं। इनमें से 50 कोच शकूरबस्ती में खड़े हैं और 25 कोच आनंद विहार स्टेशन पर हैं। वर्तमान में, शकूरबस्ती पर 5 मरीज भर्ती कराए गए थे और एक मरीज की छुट्टी की गयी है। बीते साल में पहली कोविड लहर में, शकूरबस्ती केन्द्र पर 857 मरीज भर्ती और डिस्चार्ज हुए थे।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रेलवे ने 292 बिस्तर क्षमता वाले 20 आइसोलेशन कोच तैनात किए हैं। इनमें 3 मरीज भर्ती कराए गए हैं और वे वर्तमान में इस सुविधा का इस्तेमाल कर रहे हैं। महाराष्ट्र के नंदरूबार में 292 बिस्तर क्षमता वाले 24 आइसोलेशन कोच तैनात किए गए हैं। इस केन्द्र में अभी तक 73 लोग भर्ती कराए गए हैं। वर्तमान कोविड लहर में भर्ती हुए 55 मरीजों में से 7 मरीज डिस्चार्ज हो गए हैं। सोमवार को 4 नए मरीज भर्ती हुए। इस यूनिट में 326 बिस्तर अभी तक कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध हैं।

उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार ने कोचों की मांग नहीं की है लेकिन रेलवे ने स्वत: ही स्थिति को देखते हुए फैजाबाद, भदोही, वाराणसी, बरेली और नजीबाबाद में कुल 800 बिस्तर क्षमता वाले 10-10 कोच यानी कुल 50 कोच तैनात किये हैं।

ऑक्सीजन की आपूर्ति के मुद्दे पर रेल मंत्रालय ने कहा कि भारतीय रेलवे ने जीवन रक्षक ऑक्सीजन की सभी इच्छुक राज्यों में आपूर्ति की चुनौती स्वीकार की है। रेलवे सभी राज्य सरकारों से ऑक्सीजन ढुलाई के लिए मिलने वाले अनुरोध पर सक्रियता से कदम उठा रही है और अतिरिक्त ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने के लिए संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है। अब तक भारतीय रेलवे ने देश के विभिन्न राज्यों में 302 टन ऑक्सीजन की सुरक्षित आपूर्ति की है। इसके अलावा 154 टन तरल मेडिकल ऑक्सीजन लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस अलग-अलग गंतव्य की ओर बढ़ रही हैं।

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से ऑक्सीजन के चार टैंकर लेकर रवाना हुई एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस के आज दिल्ली पहुंचने की संभावना है। महाराष्ट्र के लोगों के लिए गुजरात के राजकोट, हापा से 3 टैंकरों में 44 टन ऑक्सीजन लेकर निकली रेलगाड़ी आज मुंबई के नजदीक कलंबोली पहुंच गई। एक अन्य रेलगाड़ी पांच टैंकरों में 90 टन ऑक्सीजन (5 टैंकरों में) लेकर झारखंड के बोकारो से उत्तर प्रदेश के लखनऊ के लिए रवाना हो चुकी है। इस ऑक्सीजन एक्सप्रेस के कल तड़के लखनऊ पहुंचने की संभावना है। लखनऊ से एक अन्य ऑक्सीजन एक्सप्रेस अतिरिक्त ऑक्सीजन लेने के लिए बोकारो के लिए जल्द ही रवाना होगी।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *