Indian Railways : रेल मंत्रालय ने खत्म किया ट्रेनों का स्पेशल स्टेटस, अब पहले की तरह चलेंगी सभी गाड़ियां

नई दिल्ली : भारतीय रेल मंत्रालय ने ट्रेनों के संचालन को लेकर बड़ा फैसला लिया है। अब सभी ट्रेनें पहले की तरह चलेंगी, यानि अब ट्रेनें पुराने नंबर से और पुराने किराए पर चलेंगी। मंत्रालय ने स्पेशल नंबर के तौर पर चलने वाली ट्रेन को अब रेगुलर ट्रेन नंबर पर चलाने का आदेश दिया है। इस आदेश के बाद यात्रियों को रेल किराये में राहत मिलेगी। यानी मेल/एक्सप्रेस स्पेशल और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों की सेवा अब रेगुलर ट्रेनों के जैसी होगी।

रेलवे बोर्ड ने शुक्रवार को जोनल रेलवे को लिखे पत्र में कहा कि ट्रेनें अब अपने नियमित नंबर के साथ परिचालित की जाएंगी और किराया कोविड पूर्व दर जैसा सामान्य हो जाएगा। अभी स्पेशल के रूप में चल रही ट्रेनों में नॉर्मल से 30% ज्यादा किराया वसूला जा रहा है।

इस फैसले के बाद अगले कुछ दिनों में 1700 से अधिक ट्रेनें, रेगुलर ट्रेनों के तौर पर काम करना शुरू कर देंगी। यह भी कहा गया है कि सभी ट्रेनों में कोविड 19 से जुड़ी एहतियात और प्रतिबंध लागू रहेंगे।

इसके अलावा कोविड प्रोटोकॉल की वजह से फिलहाल यात्रा के दौरान ट्रेन में कैटरिंग की व्यवस्था नहीं शुरू की जाएगी। चादर व कंबल भी यात्रियों को रेलवे की तरफ से नहीं दिया जाएगा।

सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि एडवांस में बुक हो चुकीं टिकटों पर रेलवे की ओर से न ही कोई अतिरिक्त किराया वसूल किया जाएगा और न ही कोई पैसा वापस किया जाएगा।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *