Indian Super League : जेरी के दमदार प्रदर्शन से ओडिशा ने मुंबई को 4-2 से हराया

गोवा, 4 जनवरी । ओडिशा एफसी का चार मैचों में जीत का सूखा सोमवार रात समाप्त हो गया। जेरी माविह्मिंग्थांगा के दो गोलों से ओडिशा एफसी ने हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2021-22 के लीग मुकाबले में मौजूदा चैम्पियन मुंबई सिटी एफसी को 4-2 से पटखनी दे दी।

इस जीत से स्पेनिश कोच किको रामिरेज की टीम के नौ मैचों में 13 अंक हो गए हैं और वो सातवें स्थान पर बरकरार है। ओडिशा ने चार मैच जीते हैं और एक ड्रा खेला। वहीं, इस हार के कारण कोच डेस बकिंघम की मुंबई की लगातार तीन मैचों से जीत से दूरी बनी हुई है। हालांकि मौजूदा चैम्पियन इस हार के बावजूद अंक तालिका में पहले स्थान पर बने हुए है। उसके नौ मैचों से 16 अंक हैं।

वास्को डे गामा स्थित तिलक मैदान स्टेडियम में खेला गया यह मैच काफी संघर्षपूर्ण रहा। जहां पहले हाफ में मुंबई के हमलों का बोलबाला रहा। वहीं, ओडिशा ने मध्यांतर के बाद बेहतरीन खेल दिखाया। राइट विंगर जेरी ने दाहिने फ्लैंक से इतना प्रभाव डाला, जिसकी मदद से ओडिशा ने 1-2 से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए मुंबई से 4-2 से मैच छीन लिया। जेरी ने दो गोल दागने के अलावा टीम के चौथे गोल में भी सहायता प्रदान की। इस शानदार प्रदर्शन के लिए जेरी को हीरो ऑफ द मैच अवार्ड से नवाजा गया।

पहले हाफ में मुंबई सिटी का दबदबा रहा। कैबरेरा के शुरुआती गोल से पिछड़ने के बाद मुंबई की टीम ने हमलों की झड़ी बोल दी। लगातार हमलों को विफल करने के लिए ओडिशा के गोलकीपर कमलजीत सिंह को बार-बार बचाव करने पर मजबूर होना पड़ा। लेकिन दो मौकों पर गोल मुंबई की तरफ से हुए, जिन्हें अहमद जहौह और इगोर एंगुलो ने किया। लिहाजा, मध्यांतर तक मुंबई 2-1 की बढ़त पर थी।

मैच का पहला गोल चौथे मिनट में एरिदाई कैबरेरा सुआरेज ने दागकर ओडिशा एफसी को 1-0 की बढ़त दिला दी। यह गोल सेनेगल के डिफेंडर मौर्तदा फाल के गलत पास और गोलकीपर मोहम्मद नवाज की खराब कीपिंग के कारण हुआ। मुंबई के डिफेंडर ने गलती से गेंद सीधे ओडिशा के जावी हेर्नांडेज को दे दी और स्पेनिश अटैकिंग मिडफील्डर ने पास कैबरेरा को दे। स्पेनिश विंगर कैबरेरा ने बॉक्स के अंदर मौर्तदा फाल को दो बार छकाने के बाद राइट फुटर शॉट लगाया, जिस पर गेंद गोलकीपर नवाज के हाथों के बीच से निकलकर लुढ़कती हुई गोललाइन पार कर गई। 11वें मिनट में मोरोक्को के मिडफील्डर अहमद जाहौह ने बेहतरीन राइट फुटर शॉट लगाकर मुंबई सिटी को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। दाहिने फ्लैंक से बने एक हमले में ब्राजीली अटैकिंग मिडफील्डर कैसियो गैब्रियल ने माइनस करते हे जाहौह के लिए अच्छी गेंद बनाई, जिस पर मोरोक्कन डिफेंसिव मिडफील्डर ने बॉक्स के बाहर से राइट फुटर शॉट लगाया और गेंद इनस्विंग होकर पोस्ट से टकराकर गोलजाल में चली गई।

38वें मिनट में इगोर एंगुलो के हैडर से मुंबई 2-1 की बढ़त पर आ गई। बाएं फ्लैंक पर बॉक्स के बाहर कैसियो को गिराकर ओडिशा के मिडफील्डर थोइबा सिंह ने अनावश्यक फाउल कर दिया। इस फाउल के कारण मिली फ्री-किक पर जाहौह ने सटीक राइट फुटर शॉट लगाया और स्पेनिश विंगर ने हैडर से गेंद को फ्लिक करके गोलपोस्ट के अंदर पहुंचा दिया। यह इगोर का इस सीजन में आठवां गोल है और वह गोल्डन बूट की रेस में नाईजीरियाई स्टार स्ट्राइकर बार्थोलोमेव ओग्बेचे की बराबरी पर आ गए हैं। 70वें मिनट में जेरी माविह्मिंग्थांगा के हैडर ने ओडिशा को 2-2 की बराबरी पर ला दिया। बाएं फ्लैंक से नंदकुमार सेकर ने सेकेंड पोस्ट पर क्रॉस डाला और जेरी ने हैडर लगाकर गेंद को गोलपोस्ट के अंदर डाल दिया।

77वें मिनट में जेरी ने अपना दूसरा गोल करके ओडिशा को 3-2 से आगे कर दिया। बॉक्स के अंदर से ही ब्राजीली फॉरवर्ड जोनाथन क्रिस्टियान से मिले पास पर जेरी ने पहले ही टच पर करारा राइट फुटर शॉट लगाकर गेंद को गोलपोस्ट के अंदर डाल दिया।

89वें मिनट में स्थानापन्न खिलाड़ी जोनाथन के गोल से ओडिशा की बढ़त 4-2 हो गई। दाहिने फ्लैंक से जेरी के क्रॉस को ब्राजीली फॉरवर्ड ने बाएं पैर से गेंद को गोलपोस्ट के अंदर पहुंचा दिया।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *