Indian Super League : मोहन बागान ने गोवा को 2-1 से हराया

गोवा, 30 दिसंबर । कोच जुआन फेर्रान्डो ने अपनी पूर्व टीम एफसी गोवा पर जीत हासिल कर ली है। स्पेनिश कोच के नए क्लब एटीके मोहन बगान ने बुधवार रात फतौर्डा स्थित पंडित जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2021-22 के लीग मुकाबले में एफसी गोवा को 2-1 से हरा दिया।

इस जीत के बाद मोहन बगान ने अंक तालिका में पांचवें स्थान से तीसरे स्थान पर छलांग लगा ली है। ग्रीन एंड महरून ब्रिगेड के खाते में आठ मैचों में चार जीत और दो ड्रा से 14 अंक हो गए हैं। वहीं, भारतीय कोच डेरिक परेरा की टीम गोवा आठ मैचों में इतने ही अंक लेकर तालिका में आठवें स्थान पर है। मुकाबले का पहला गोल करने वाले लिस्टन कोलासो हीरो ऑफ द मैच रहे।

मैच में दबदबा मोहन बगान का रहा। कोलकाता की टीम के फॉरवर्ड्स ने गोवा की डिफेंस को व्यस्त रखा और दबदबा बनाया। हालांकि पहले हाफ में कुछेक अवसर गोवा को भी मिले लेकिन हर बार गेंद लक्ष्य से बाहर रही। इस दौरान ज्यादा समय गेंद गोवा के हाफ में रही और नियंत्रण रहा ग्रीन एंड महरून ब्रिगेड का। बगान को लिस्टन कोलासो के शानदार गोल से बढ़त मिली। इस तरह हाफ टाइम तक स्कोर बगान के पक्ष में 1-0 था। दूसरे हाफ में भी बगान का नियंत्रण रहा। परिणामस्वरूप रॉय कृष्णा के गोल से कोलकाता की टीम की बढ़त दुगनी हो गई। लेकिन निर्धारित समय की समाप्ति से नौ मिनट पहले बगान के गोलकीपर अमरिंदर सिंह की गलती के काऱण ओर्टिज ने गोल किया, लेकिन इसके बाद गोवा बराबरी का गोल नहीं दाग सकी।

23वें मिनट में मैच का पहला गोल आया, जब फॉरवर्ड लिस्टन कोलासो ने बेहतरीन राइट फुटर शॉट से मोहन बगान को 1-0 से आगे कर दिया। हाफ लाइन के करीब बायीं तरफ से दीपक टंग्री से गेंद मिलने पर लिस्टन तेजी से आगे बढ़े और अपने लगे डिफेंडर को छकाने के बाद 30 गज की दूरी से बेहतरीन राइट फुटर किक लगाई और अपनी जगह छोड़कर थोड़ा सा आगे आ चुके गोवा के गोलकीपर धीरज मोइरंगथेम उछले जरूर लेकिन गेंद क्रॉसबार के अंदरुनी तरफ से लगकर गोलजाल में चली गई। लिस्टन का यह इस सीजन में पांचवां गोल है और वह गोल्डन बूट की रेस में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

56वें मिनट में रॉय कृष्णा के गोल से बगान की बढ़त 2-0 हो गई है। यह गोल एक कॉर्नर किक पर हुआ, जब हुगो बौमोउस ने दाहिने फ्लैग से किक लगाई, जिस पर गेंद हवा में खिलाड़ियों की भीड़ के ऊपर से निकल कर बॉक्स के बाहरी हिस्से पर खड़े रॉय के पास पहुंची और फिजी के स्ट्राइकर ने ताकतवर राइट फुटर किक लगाई, जिस पर गेंद गोवा की डिफेंस को चीरकर को गोलपोस्ट की तरफ निकल गई और गोललाइन पर खड़े देवेंद्र मुरगांवकर केवल रोकने का असफल प्रयास ही कर सके।

81वें मिनट में स्पेनिश फॉरवर्ड जोर्गे ओर्टिज के गोल से गोवा ने स्कोर 1-2 से कर दिया। इस गोल में ईस्ट बंगाल के अनुभवी गोलकीपर अमरिंदर सिंह की गलती की मुख्य भूमिका रही। बॉक्स के अंदर से जोर्गे के लेफ्ट फुटर शॉट पर सीधी आती गेंद अमरिंदर के हाथों से उछल कर गोलपोस्ट के अंदर चली गई। क्योंकि अमरिंदर आसान सा कैच नहीं कर सके।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *