Indian Super League : नॉर्थईस्ट यूनाइटेड ने ईस्ट बंगाल को 2-0 से हराया

गोवा, 18 दिसंबर । एससी ईस्ट बंगाल पर मिली जीत से नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी हार की अनचाही हैट्रिक लगाने से बच गई। नॉर्थईस्ट यूनाइटेड ने शुक्रवार को फतौर्डा स्थित पंडित जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2021-22 के लीग मुकाबले में ईस्ट बंगाल को 2-0 से हरा दिया।

नॉर्थईस्ट यूनाइटेड अपनी दूसरी जीत से सातवें स्थान पर पहुंच गई है। उसके सात मैचों में सात अंक हो गए हैं। वहीं, अपनी चौथी हार के साथ ही ईस्ट बंगाल का जीत से दूर रहने का रिकॉर्ड सात मैचों के बाद भी बरकरार है। ईस्ट बंगाल तीन ड्रा से तीन अंक लेकर तालिका की सबसे फिसड्डी टीम बनी हुई है।

मध्यांतर के बाद दूसरे हाफ में नॉर्थईस्ट यूनाइटेड ने अपने गियर बदले और एक के बाद एक घातक हमले बोले। इसके परिणाम स्वरूप उसे गोल करने के पांच-छह अवसर मिले, जिनमें से वो दो पर स्कोर करने में कामयाब हुई। इस दौरान ईस्ट बंगाल के गोलकीपर अरिंदम भट्टाचार्य को कुछ अच्छे बचाव करने पर मजबूर होना पड़ा।

मैच का पहला गोल 61वें मिनट में हुआ। जब मैच का पहला असल मौका वीपी सुहैर को मिला और उन्होंने ईस्ट बंगाल के दो डिफेंडरों के बीच से राइट फुटर शॉट लगाया और गेंद पोस्ट से टकरा कर जाल में चली गई। इस गोल में ईस्ट बंगाल के डिफेंसिव लाइन में एकाग्रता की भूमिका रही। क्योंकि ये दोनों डिफेंडर राजू गायकवाड़ और स्थानापन्न आमिर गेंद को क्लीयर कर सकते थे लेकिन उन्होंने सुहैर को गोल करने का वो अवसर दे दिया, जिसकी तलाश उनकी टीम को थी। इस गोल से नॉर्थईस्ट यूनाइटेड 1-0 से आगे हो गया।

68वें मिनट में ऑस्ट्रेलियाई डिफेंडर पैट्रिक फ्लोटमैन ने हैडर से गोल करके नॉर्थईस्ट यूनाइटेड की बढ़त को 2-0 कर दिया। फ्री-किक को माथियास कौरूर ने चालाकी से लेते हुए गेंद दाहिने फ्लैंक पर इमरान खान की ओर बढ़ा दी। इस पर इमरान ने बेहतरीन क्रॉस डाला और हवा में तैरती हुई गेंद को पैट्रिक ने हैडर से गोलपोस्ट की दिशा दिखा दी और ईस्ट बंगाल के गोलकीपर अरिंदम भट्टाचार्य देखते रह गए।

मैच के अंतिम समय यानी पांच मिनट के स्टॉपेज टाइम के दौरान ईस्ट बंगाल के क्रोएशियाई फॉरवर्ड एंटोनिओ पेरोसेविक को रेड कार्ड मिला। गोल नहीं कर पाने की हताशा के बीच पेरोसेविक नॉर्थईस्ट यूनाइटेड के डिफेंसिव मिडफील्डर खासा कमारा के खिलाफ फाउल कर बैठे और फिर अपनी खीझ रैफरी राहुल कुमार गुप्ता पर निकालने लगे। उनके इस कार्य को गंभीरता से लेते हुए रैफरी राहुल को रेड कार्ड दिखाना पड़ा। इस अनुशासनहीनता के लिए क्रोएशियाई फॉरवर्ड पर एक मैच से ज्यादा का बैन लग सकता है।

गोलरहित पहले हाफ का खेल एकदम नीरस रहा। दोनों टीमों का रुख डिफेंसिव रहा, जिस कारण कोई बढ़िया हमला नहीं बना है। क्योंकि दोनों ही टीमें हमलों के लिए ऑलआउट जाने से संकोच करती नजर आई। इस दौरान कोई भी खिलाड़ी लक्ष्य पर शॉट नहीं लगा सका। लिहाजा, दोनों ही टीमें गोल करने में विफल रहीं और स्कोर 0-0 रहा।

हालांकि इस दौरान ईस्ट बंगाल के स्पेनिश कोच जोस मैनुएल डिआज को चोट के कारण मैच में जल्दी सब्सिट्यूशन करना पड़ा। उन्होंने 29वें मिनट में चोटिल हुए सेंटर डिफेंडर फ्रैंजो प्रसे को बैंच पर बुला लिया और उनकी जगह स्लोवेनियाई मिडफील्डर अमिर देर्विसेविक को उतारा। क्रोएशियाई डिफेंडर फ्रैंजो विपक्षी खिलाड़ियों सुहैर और इमरान के साथ गेंद पाने के लिए होड़ के दौरान अपना टखना चोटिल करा बैठे। एकमात्र भारतीय हेड कोच खालिद जमील ने एक बार फिर अपनी टीम नॉर्थईस्ट यूनाइटेड के प्लेइंग इलेवन में भारी बदलाव किए। उन्होंने पिछले मैच में उतरने वाले खिलाड़ियों को बदलकर सात नए खिलाड़ियों को अंतिम ग्यारह में स्थान दिया। उनका यह दांव अंतत: काम कर गया।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *