कैरेबियाई देश में भारतीय टीम के मैच वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के लिए आय का बड़ा स्रोत: हेवन

किंग्स्टन, 17 मई । जमैका क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष विल्फ्रेड बिली हेवन ने कहा कि भारत से 100 क्रिकेट किट प्राप्त करना उनके लिए एक ‘गर्व का क्षण’ है क्योंकि यह दोनों देशों के बीच के बंधन को भी मजबूत करेगा।

बता दें कि टीम इंडिया का किसी भी कैरेबियाई देश में मैच वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के लिए आय का एक बड़ा स्रोत रहा है।

कैरेबियाई देश जमैका के चार दिवसीय दौरे पर आए राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दोनों देशों के बीच क्रिकेट सहयोग के प्रतीक के रूप में जमैका क्रिकेट एसोसिएशन को क्रिकेट किट का एक प्रतीकात्मक उपहार भेंट किया।

हेवन ने कहा, “यहां के छात्र खेलने में रुचि रखते हैं लेकिन यह काफी महंगा है। इसके बाद, आप जमैका से बहुत से युवा क्रिकेटरों को देख सकते हैं। वे आईपीएल में खेलेंगे, क्योंकि वर्तमान में 17 कैरेबियाई खिलाड़ी आईपीएल खेल रहे हैं, जिनमें से चार जमैका के हैं। इससे भारत और जमैका के बीच संबंध मजबूत होंगे।”

आईपीएल में जमैका के कुछ बड़े नाम हैं जैसे क्रिस गेल और आंद्रे रसेल। टूर्नामेंट के वर्तमान संस्करण में, रसेल कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा है, जबकि गेल टूर्नामेंट से बाहर हैं।

हेवन ने यह भी कहा कि किसी भी कैरेबियाई देश में टीम इंडिया के मैच भी वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के लिए अधिकतम आय अर्जित करते हैं।

हेवन ने कहा, “जब भी भारत कैरेबियन में कोई मैच खेलता है, तो बहुत सारे लोग भारत और वेस्टइंडीज के बीच उन मैचों को देखते हैं। जब भी टीम इंडिया यहां खेलने के लिए आती है तो हम सबसे ज्यादा पैसा कमाते हैं और यह क्रिकेट वेस्टइंडीज में हमारी सबसे बड़ी आय का स्रोत है।”

जमैका क्रिकेट अध्यक्ष ने आगे कहा कि युवा क्रिकेटरों के पोषण के लिए एक क्रिकेट विकास कार्यक्रम स्थापित किया गया है।

उन्होंने कहा, “हमने युवा स्तर पर एक क्रिकेट विकास कार्यक्रम स्थापित किया है। हमारे पास बहुत सारे युवा खिलाड़ी आ रहे हैं। आने वाले वर्षों में, जमैका से कई तेज गेंदबाज और बल्लेबाज आ रहे हैं।”

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.