HindiInternationalNews

जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए स्वच्छ हवा में निवेश करे अंतरराष्ट्रीय समुदाय: गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए स्वच्छ हवा में निवेश करने का आग्रह किया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने गुरुवार को यह जानकारी दी। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, “99 प्रतिशत मनुष्य प्रदूषित हवा में सांस लेते हैं, जिससे अनुमानित 80 लाख लोगों की अकाल मृत्यु हो जाती है। इसमें पांच साल से कम उम्र के सात लाख से अधिक बच्चे भी शामिल हैं।” श्री गुटेरेस ने चेतावनी देते हुए कहा कि प्रदूषण अर्थव्यवस्थाओं को भी प्रभावित कर रहा है और ग्रह को गर्म कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण महिलाओं, बच्चों और वृद्धों सहित समाज में सबसे कमजोर लोगों को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है।

श्री गुटेरेस ने कहा कि सरकारों और व्यवसायों दोनों को अपने कार्यों में से जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करना, वायु गुणवत्ता निगरानी को मजबूत करना, वायु-गुणवत्ता मानकों को लागू करना, नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देना, टिकाऊ परिवहन और टिकाऊ अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली का निर्माण, आपूर्ति श्रृंखलाओं को साफ करना और हानिकारक उत्सर्जन को कम करने पर और अधिक ध्यान देना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने विकास संगठनों, वित्तीय संस्थानों और परोपकारी संस्थाओं से त्रिग्रही संकट प्रदूषण, जलवायु संकट, जैव विविधता हानि से निपटने के लिए स्वच्छ वायु प्रौद्योगिकियों के पीछे वित्तीय पूंजी को पुनर्निर्देशित करने का भी आह्वान किया। श्री गुटेरेस ने कहा, “हमें क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर एक साथ काम करना होगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *