International : लंदन में पहला हिन्दू शव दाह संस्कार गृह

नयी दिल्ली/ लंदन 31 अगस्त: पूर्व उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने बुधवार को ब्रिटेन की राजधानी लंदन में पहले अत्याधुनिक हिन्दू शव दाह संस्कार गृह ‘ओम’ की आधारशिला रखी।

लगभग 12 एकड़ भूमि पर बनने वाले इस हिन्दू शव दाह संस्कार गृह का निर्माण ब्रिटेन में स्वामीनारायण आंदोलन का अनुपम मिशन करा रहा है। इससे ब्रिटेन के हिन्दू, जैन और सिख समुदाय के लोगों को लाभ होगा। करोड़ों पाउंड की लागत से बनने वाला यह शव दाह संस्कार गृह ब्रिटेन में अपनी तरह का पहला हाेगा।

इस अवसर पर श्री नायडू ने कहा कि भारतीय संस्कृति का आदर्श मानवता है और भारतीय संस्कृति वसुधैव कुटुंम्बकम में विश्वास करती है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के हिन्दू, जैन और सिख समुदाय ने समाज के व्यापक हित में काम किया है जिसकी सराहना की जानी चाहिए। यह भारतीय संस्कृति के अनुरुप भी है।

उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति के लंबे इतिहास में भारत ने कभी किसी दूसरे देश में आक्रमण नहीं किया है और यह मानवता पर भरोसा करती है। उन्होंने कहा कि भारतीय समुदाय के व्यक्तियों को, जिस देश में वे रह रहे हैं, वहां अच्छी चीजें लेनी चाहिए और उस देश के कानूनों, रीति रिवाजों और परंपराओं का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारतीयो को स्वदेश लौटने का प्रयास करना चाहिए।

इस अवसर पर भारतीय समुदाय के व्यक्तियों के अलावा ब्रिटेन के आवास मंत्री पॉल सकली, अनुपम मिशन के साहेबजी महाराज और स्वामीनारायण आंदोलन के सदगुरु शांति दादा, कई सांसद, हिन्दुजा उद्योग समूह के सह अध्यक्ष गोपीचंद हिन्दुजा तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

सत्या.संजय

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *