International Quiz Competition : अंतरराष्ट्रीय क्विज प्रतियोगिता पांच जून को

Insight Online News

रांची, 04 जून : केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय की ओर से शुरू किए गए अंतरराष्ट्रीय क्विज प्रतियोगिता का सीधा प्रसारण पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर होगा। इसमें विश्व के 113 से ज्यादा देशों से चयनित 216 प्रतिभागी शामिल होंगे। इन चयनित प्रतिभागियों में झारखंड से भी 28 प्रतिभागी शामिल हैं।

राज्य के इन सफल प्रतिभागियों में खूंटी से 18, पूर्वी सिंहभूम से चार, बोकारो से दो, रांची, सरायकेला, देवघर और दुमका से एक-एक चयनित प्रतिभागी शामिल हैं। इस राउंड में क्विज मास्टर की ओर से सवाल पूछे जाएंगे। विजेताओं को लैपटॉप, टैबलेट, मेडल्स और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।
आम दर्शक भी जुड़ सकते हैं कंपटीशन में
विभिन्न चरणों में चयनित हुए प्रतिभागियों के बीच लाइव कंपटीशन तो होगा ही। आम दर्शकों के लिए भी इस कंपटीशन में जुड़ने की अलग से व्यवस्था की गयी है। अगर दर्शकों को कोई भी इस प्रतियोगिता से जुड़ी जानकारी चाहिए तो उन्हें इस नंबर 7042216179 पर संपर्क करना होगा। चार चरणों में फाइनल राउंड का प्रतियोगिता होगा।

उल्लेखनीय है कि अप्रैल महीने के प्रथम सप्ताह से इस क्विज कंपटीशन की शुरुआत हुयी थी और इसमें सबसे ज्यादा 1,10,111 आवेदन झारखंड की ओर से आया था। प्रतियोगिता में अधिक से अधिक भागीदारी के लिए नगर विकास, झारखंड सरकार एवं आवास विभाग और मानव संसाधन विकास विभाग झारखंड की ओर से निरंतर प्रयास किया गया। विद्यालयों और महाविद्यालयों के छात्रों को भी इस प्रतियोगिता में अधिक से अधिक भागीदारी के लिए जागरुक किया गया। शैक्षणिक जगत में हो रहे डिजिटल प्लेटफार्म्स का भी बखूबी इस्तेमाल हुआ तब यह संभव हो पाया है।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES