International Update : फरवरी में अफ्रीकी देशों को काेरोना की नौ करोड खुराक मिलेंगी: डब्ल्यूएचओ

जिनेवा 05 फरवरी। अफ्रीकी देशों को कोवैक्स सुविधा के तहत फरवरी में कोराना वायरस के खिलाफ टीके की नौ खुराक देना निर्धारित किया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) यह जानकारी दी।

डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा, “कोवैक्स ने काेविड-19 वैक्सीन वितरण के पहले चरण के लिए अनुमानित खुराकों का आवंटन के लिए अफ्रीकी देशों को अधिसूचित किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के नेतृत्व में अफ्रीका में सबसे बड़ा सामूहिक टीकारकरण वैश्विक पहल होगा। गावी वैक्सीन एलायंस और महामारी की तैयारी नवाचारों के गठबंधन (सीईपीआई) का लक्ष्य फरवरी में इस महाद्वीव को नौ करोड़ टीके की शिपिंग शुरू करने का है, हो सकता है यह अफ्रीका का सबसे बड़ा सामूहिक टीकाकरण अभियान होगा।”

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अफ्रीकी देशों को कोवैक्स टीके प्राप्त करने के लिए अपनी राष्ट्रीय तैनाती और टीकाकरण योजनाओं को प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 की पहली छमाही में प्रारंभिक चरण में नौ करोड़ खुराकों काे स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और अन्य कमजोर समूहों सहित सुरक्षा के लिहाज से आबादी के तीन फीसदी का टीकाकरण किया जाएगा। इस महाद्वीप में वर्ष 2021 के अंत तक कोरोना के 60 करोड़ टीके पहुंचाने की तैयारी चल रही है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि इन नौ करोड़ खुराक के अलावा, चार अफ्रीकी देशों काबो वर्डे, रवांडा, दक्षिण अफ्रीका और ट्यूनीशिया को फाइजर / बायोएनटेक वैक्सीन की तीन लाख 20 हजार खुराक पहले ही मिल चुकी है।

स्पूतनिक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *