International Update : ट्रम्प को पद से हटाने के लिए 25वां संशोधन लागू करने का पेंस से आग्रह

वाशिंगटन, 13 जनवरी। अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के नियंत्रण वाले निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने एक प्रस्ताव पारित करके अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस से कैपिटल हिल (संसद भवन) में हुई तोड-फोड़ और हिंसा में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की कथित भूमिका के लिए उन्हें पद से हटाने के वास्ते 25वें संशोधन की धारा चार लागू करने का आग्रह किया।

सदन ने मंगलवार को 223 में से 205 मतों से यह प्रस्ताव पारित किया। प्रस्ताव में श्री पेंस से कहा गया है कि वह यह घोषणा करने के बाद कार्यवाहक राष्ट्रपति की भूमिका संभालें कि श्री ट्रम्प अपने कार्यालय के कर्तव्यों और शक्तियों का सफलतापूर्वक निर्वहन करने में असमर्थ हैं।

श्री पेंस ने सदन के अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी को मतदान से कुछ देर पहले एक पत्र में कहा कि 25वां संशोधन लागू करने से भयानक मिसाल कायम होगी और देश विभाजित होगा। श्री पेंस की प्रतिक्रिया के मद्देनजर सदन बुधवार को श्री ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की आगे बढ़ायेगा।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति जॉन कैनेडी की 1963 में हत्या के बाद 1967 में 25वां संशोधन किया गया था जो मृत्यु, निष्कासन, त्यागपत्र या अक्षमता की स्थिति में राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति को बदलने की प्रक्रिया की रूपरेखा तैयार करता है।

इस संशोधन का इस्तेमाल 1974 में किया गया था जब राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के वाटरगेट घोटाले के बीच इस्तीफा देने के बाद उपराष्ट्रपति गेराल्ड फोर्ड ने उनकी जगह ली थी।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *