International Update : पेंटागन अगले कुछ महीनों में चीन से संबंधित अनुशंसा करेगा -बिडेन

वाशिंगटन, 11 फरवरी: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने पेंटागन अगले चार महीनों के भीतर सैन्य रणनीति पर अनुशंसा प्रदान करने के लिए एक नई चीन कार्यबल बनाने की घोषणा की।

श्री बिडेन ने बुधवार को पेंटागन की यात्रा के दौरान रक्षा विभाग के कर्मियों के साथ टिप्पणी करते हुए कहा, “कार्यबल जल्दी ही काम करेगा, विभाग नागरिक और सैन्य विशेषज्ञ अगले कुछ महीनों के भीतर सचिव ऑस्टिन को प्रमुख प्राथमिकताओं और निर्णय बिंदुओं को रेखांकित करते हुए अनुशंसा करेगा ताकि हम चीन से संबंधित मामलों पर एक मजबूत मार्ग को आगे बढ़ा सकें।”

पेंटागन ने कहा कि चीन कार्यबल बीजिंग से संबंधित उच्च प्राथमिकता वाले मामलों की समीक्षा करेगा, जिसमें द्विपक्षीय रक्षा संबंध, खुफिया और अमेरिकी गठबंधन और भागीदारी शामिल हैं और अगले चार माह के भीतर अनुशंसा जारी करेंगा।

उन्होंने कहा कि अंतिम सार्वजनिक रिपोर्ट नहीं है, लेकिन रक्षा विभाग कांग्रेस और अन्य हितधारकों के साथ अपने निष्कर्ष साझा करेगा।

श्री बिडेन ने कहा कि अमेरिका को हिन्द-प्रशांत तथा दुनिया भर में शांति बनाए रखने और अमेरिकी हितों की रक्षा के लिए चीन द्वारा उत्पन्न बढ़ती चुनौतियों पर रोकने लगाने जरूरत है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका को साइबर स्पेस में अपनी क्षमताओं को बढ़ाने की जरूरत है और प्रतिस्पर्धा नए युग में ‘गहरे समुद्र से बाहरी अंतरिक्ष में’ अपनी नेतृत्व स्थिति मजबूत करना होगा।

स्पूतनिक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *