International Update : संयुक्त राष्ट्र महासचिव सहित कई देशों ने म्यांमार के हालात पर जताई चिंता

नेपीडा, 01 फरवरी। म्यांमार में सैन्य तख्ता पलट की घटना की दुनिया भर में आलोचना हो रही है। भारत ने भी इस घटना पर गहरी चिंता का इजहार किया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेस ने भी म्यांमार के मौजूदा हालातों पर चिंता व्यक्त करते हुए आंग सान सू की और अन्य नेताओं की गिरफ्तारी की निंदा की है।

गुतरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बयान जारी कर कहा है कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेस देश की नेता आंग सांग सू की और राष्ट्रपति यू विन म्यिंट की गिरफ्तारी की कड़ी निंदा करते हैं और ये पूरा घटनाक्रम म्यांमार के लोकतांत्रिक सुधारों के लिए एक झटका है।

भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि म्यांमार की घटनाएं चिंताजनक हैं। भारत ने हमेशा ही म्यांमार में लोकतांत्रिक प्रक्रिया बढ़ाने का समर्थन किया है।

अमेरिका ने भी म्यांमार की सेना से आग्रह किया है कि सूकी सहित हिरासत में लिए गए अन्य नेताओं को रिहा कर दे। ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मैरीसे पायने ने कहा है कि वह सेना से आग्रह करते हैं कि वह तत्काल रूप से आंग सान सू की और हिरासत में लिए गए अन्य नेताओं को जल्द से जल्द रिहा कर दे।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *