IPL 2020: दिल्ली को पस्त कर हैदराबाद ने चखा पहली जीत का स्वाद

अबु धाबी। सलामी बल्लेबाज जानी बेयरस्टो (53) के शानदार अर्धशतक और अफगानिस्तान के खतरनाक लेग स्पिनर राशिद खान (14 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी से सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली कैपिटल्स को मंगलवार को 15 रन से शिकस्त देकर आईपीएल-13 में पहली जीत का स्वाद चख लिया।

हैदराबाद ने बेयरस्टो (53) के अर्धशतक और कप्तान डेविड वार्नर (45) तथा केन विलियम्सन (41) के उपयोगी योगदान से 20 ओवर में चार विकेट पर 162 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और फिर गेंदबाजों ख़ास तौर पर राशिद के सधे हुए प्रदर्शन से दिल्ली को 20 ओवर में सात विकेट पर 147 रन पर रोक लिया।

हैदराबाद की तीन मैचों में यह पहली जीत है जबकि दिल्ली की तीन मैचों में यह पहली हार है। राशिद के तीन विकेटों के अलावा भुवनेश्वर कुमार ने 25 रन पर दो विकेट लिए जबकि खलील अहमद और टी नटराजन को एक-एक विकेट मिला।

चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की शुरुआत खराब रही और युवा ओपनर पृथ्वी शॉ तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की उठती हुई गेंद को मारने की कोशिश में विकेटकीपर जानी बेयरस्टो को आसान कैच दे बैठे। पृथ्वी ने दो रन बनाये और दिल्ली का पहला विकेट दो के स्कोर पर गिरा।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और कप्तान श्रेयस अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए 40 रन की साझेदारी की लेकिन इस दौरान रन गति धीमी रही। अय्यर को लेग स्पिनर राशिद खान ने अब्दुल समद के हाथों कैच कराया। दिल्ली का दूसरा विकेट 42 के स्कोर पर गिरा। अय्यर ने 21 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 17 रन बनाये।

शिखर को रन बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा था। शिखर ने राशिद की गेंद को लेग साइड में मारने की कोशिश की लेकिन विकेटकीपर के हाथों लपके गए। शिखर का विकेट 62 के स्कोर पर गिरा। शिखर ने 31 गेंदों पर 34 रन में चार चौके लगाए। दिल्ली पर दबाव बढ़ता जा रहा था।
अब दिल्ली की उम्मीदों का दारोमदार रिषभ पंत पर था। पंत ने 13वें ओवर में लेफ्ट आर्म स्पिनर अभिषेक शर्मा की पांचवीं और छठी गेंद पर छक्के मारे। पंत ने अगले ओवर में टी नटराजन पर चौका लगाया। अगले ओवर में शिमरॉन हेत्माएर ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद पर लगातार दो छक्के जड़कर मैच में रोमांच पैदा कर दिया।
हेत्माएर खतरनाक साबित होते कि इससे पहले भुवनेश्वर ने 16वें ओवर की पहली गेंद पर हेत्माएर को चलता कर दिया। हेत्माएर ने 12 गेंदों पर 21 रन में दो छक्के लगाए और दिल्ली का चौथा विकेट 104 के स्कोर पर गिर गया। राशिद ने आक्रमण पर लौटते हुए पंत का भी शिकार कर डाला। पंत का विकेट 117 पर गिरा। पंत एक बार फिर लम्बी पारी नहीं खेल पाए और आज जब टीम को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी तो वह दिल्ली को मझदार में छोड़ गए। पंत ने 27 गेंदों पर 32 रन में दो चौके और दो छक्के लगाए। राशिद ने चार ओवर मात्र 14 रन पर तीन विकेट लेकर दिल्ली की कमर तोड़ दी।

मामला अब दिल्ली के हाथों से बाहर जा रहा था। दिल्ली को अब मार्कस स्टॉयनिस से पहले मैच जैसी विस्फोटक पारी की उम्मीद थी।लेकिन टी नटराजन ने स्टॉयनिस को पगबाधा कर दिया। स्टॉयनिस नौ गेंदों में 11 रन ही बना सके। खलील ने आखिरी ओवर में अक्षर पटेल को बोल्ड किया। कैगिसो रबादा ने पारी की आखिरी गेंद पर छक्का मारा और सात गेंदों पर 15 रन बनाकर नाबाद रहे।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *