InternationalHindiNews

इजराइल में हमास के हमले के लिए ईरान, चीन व रूस जिम्मेदार : निक्की हेली

तेल अवीव। अमेरिका की रिपब्लिकन पार्टी की नेता और संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमेरिकी दूत निक्की हेली ने पिछले साल सात अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल में हमास के हमले के लिए ईरान, चीन और रूस को जिम्मेदार ठहराया है। हमले में 1,200 लोग मारे गए थे और 250 को बंधक बना लिया गया था।

इजराइल के दौरे पर गईं निक्की हेली ने सोमवार को एक बयान में कहा कि ईरान ने रूसी खुफिया जानकारी के आधार पर हमले की साजिश रची। चीन ने पूरे ऑपरेशन को आर्थिक मदद पहुंचाई।

निक्की हेली ने कहा, ”वे सभी हत्यारे और सहयोगी हैं। हमें ऐसी घटना को दोबारा होनेे से रोकने के लिए खुद के प्रति ईमानदार होगा।”

उन्होंने यह भी कहा, “अगर अमेरिका आत्मसंतुष्ट और अहंकारी हो गया, तो वहां भी यही होगा।”

हालांकि, निक्की हेली ने घटना में चीन और रूस के शामिल होने का कोई सबूत नहीं दिखाया।

गौरतलब है कि पिछले साल सात अक्टूबर के हमले के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मास्को में हमास नेताओं की मेजबानी की थी। रूसी उप विदेश मंत्री मिखाइल बोगदानोव ने ईरान के उप विदेश मंत्री अली बघेरी कानी के साथ रूस गए हमास नेता मूसा अबू मरजौक, हमास के अंतर्राष्ट्रीय संबंध कार्यालय के प्रमुख और हमास के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री बसेम नईम से मुलाकात की थी।

रिपब्लिकन नेता निक्की हेली ने दक्षिणी इजराइल का दौरा किया। वह सात अक्टूबर को हमास के हमले में नष्ट सेडेरोट पुलिस स्टेशन भी गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *