HindiInternationalNews

ईरान, जॉर्डन ने हमास प्रमुख की हत्या और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

तेहरान। ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन और जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी ने हमास पोलित ब्यूरो प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या पर चर्चा की।

ईरानी राष्ट्रपति कार्यालय की वेबसाइट पर रविवार को प्रकाशित एक बयान के अनुसार, ईरानी राजधानी तेहरान में एक बैठक में, दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों के सुधार और गाजा के विकास पर भी चर्चा की।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक पेजेशकियन ने कहा कि तेहरान में हानिया की “कायरतापूर्ण” हत्या इजरायल द्वारा की गई “बड़ी गलती” थी, उन्होंने कहा कि ईरान को उम्मीद है कि सभी मुस्लिम देश और दुनिया के स्वतंत्र लोग ऐसे “अपराधों” की कड़ी निंदा करेंगे।

उन्होंने जोर देकर कहा कि इजरायल की “दुस्साहसिक” कार्रवाई का जवाब नहीं दिया जाएगा। जो लोग स्वतंत्रता, लोकतंत्र और मानवाधिकारों की रक्षा करने का दावा करते हैं, उन्होंने अपनी सभी वैज्ञानिक और परिचालन क्षमताओं का उपयोग “आतंकवाद फैलाने” और “जघन्य अपराध” करने के लिए किया है।

उन्होंने इजरायल के “गाजा में उत्पीड़ित फिलिस्तीनियों के खिलाफ आक्रमण और अपराध” को रोकने के लिए मुस्लिम देशों के बीच एकजुटता को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर डाला।

पेजेशकियन ने उम्मीद जताई कि सामान्य संबंधों की बहाली पर ईरानी और जॉर्डन के राजनयिक प्रतिनिधिमंडलों के बीच बातचीत जल्द ही फलीभूत होगी, जिससे दोनों इस्लामी देश तेहरान और अम्मान के बीच “मित्रता और रचनात्मक सहयोग” से लाभ उठाने के लिए क्षेत्र में एक-दूसरे की क्षमताओं और लोगों का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

जॉर्डन के विदेश मंत्री ने कहा कि उनके देश ने हानिया की हत्या की निंदा की है, उन्होंने इस कार्रवाई को क्षेत्र में संघर्ष के दायरे को व्यापक बनाने के लिए इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के प्रयासों के अनुरूप बताया।

सफादी ने ईरान के राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर पेजेशकियन को जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय की ओर बधाई भी। उन्होंने कहा कि जॉर्डन ईरान के साथ सामान्य संबंधों को फिर से शुरू करने और क्षेत्र में स्थिरता, स्थिरता, सुरक्षा और शांति सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करने की कोशिश कर रहा है।

उन्होंने ईरान के साथ संबंधों का विस्तार करने की जॉर्डन की इच्छा व्यक्त के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि ईरान की उनकी दुर्लभ यात्रा का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों की खोज करना था। गाजा की स्थिति पर बात करते हुए, सफादी ने इस बात पर जोर दिया कि उनके देश ने शुरू से ही गाजा के खिलाफ इजरायल के “क्रूर आक्रमण” की कड़ी निंदा की है।

इससे पहले रविवार को, सफादी ने ईरान के कार्यवाहक विदेश मंत्री अली बाघेरी कानी से मुलाकात की और क्षेत्र में तनाव के साथ-साथ द्विपक्षीय संबंधों में हाल ही में हुई वृद्धि पर चर्चा की।

बता दें कि, भले ही ईरान और जॉर्डन के बीच राजनयिक संबंध हों, लेकिन दोनों देशों के संबंध लंबे समय से तनावपूर्ण भी रहे हैं।

पिछले साल मार्च में, जॉर्डन ने ईरान और सऊदी अरब द्वारा संबंधों को फिर से शुरू करने के निर्णय का स्वागत किया था।

हानिया को मंगलवार को पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था। और बुधवार की सुबह अपने अंगरक्षक के साथ मारे गए।

–आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *