ISL Football 2020 : कृष्णा ने एटीकेएमबी को शीर्ष पर पहुंचाया

गोवा, 04 दिसंबर। अपने फिजियन हीरो राय कृष्णा द्वारा इंजुरी टाइम के अंतिम पलों में किए गए शानदार गोल की मदद से मौजूदा चैम्पियन एटीके मोहन बागान ने ओडिशा एफसी को 1-0 से हराकर हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के सातवें सीजन की अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।

इस सीजन में एटीकेएमबी की यह जीत की हैट्रिक काफी अप्रत्याशित रही क्योंकि एसा लग रहा था कि ओडिशा उसे गोलरहित बराबरी पर रोक लेगा। हालांकि इसके बावजूद एटीकेएबी शीर्ष पर पहुंच जाता लेकिन कृष्णा ने खेल खत्म होने से महज कुछ सेकेंड पहले एक झन्नाटेदार गोल करते हुए अपनी टीम के लिए एक की बजाय तीन अंक पक्के किए और अब यह टीम नौ अंकों के साथ मजबूती से पहले स्थान पर विराजमान है।

ओडिशा की यह इस सीजन की तीन मैचों में दूसरी हार है। वह एक अंक के साथ 10वें स्थान पर है। पहला हाफ गोलरहित बराबरी पर समाप्त हुआ। दोनों टीमों ने शानदार फुटबाल खेला लेकिन गोल करने में किसी को सफलता नहीं मिली। इस हाफ के मध्य तक ओडिशा की तुलना में एटीकेएमबी ने बेहतर खेल दिखाया औऱ इसके बाद ओडिशा एफसी हावी रही। एटीकेएमबी को 24वें मिनट में बढ़त हासिल करने का शानदार मौका मिला था लेकिन राय कृष्णा गेंद पर सटीक नियंत्रण नहीं रख सके और इस तरह यह मौका हाथ से निकल गया। बाद में

ओडिशा ने अपने खेल का स्तर उठाया, जिससे एटीकेएमबी को अपने डिफेंस पर अधिक फोकस करना पड़ा। ओडिशा की टीम आगे चढ़कर खेल रही थी और उसने 35वे मिनट में एक शानदार मौका बनाया। कार्नर किक पर जैकब के पास गोल करने का बेहतरीन मौका था लेकिन दुर्भाग्यवश वह बाहर मार बैठे।

गोल करने के प्रयास में हालांकि दोनों टीमों ने कम से कम फाउल किए। इस हाफ में सिर्फ एक पीला कार्ड दिखाया गया और वह एटीकेएमबी के टिरी को मिला। इस हाफ में ओडिशा के स्टार मार्सेलो लीते परेरा ने अपनी चमक दिखाई और कई मौकों पर एटीकेएमबी के लिए मुश्किलें खड़ी कीं। दूसरे हाफ की शुरुआत में ही ओडिशा ने मूव बनाया लेकिन उसे सफलता नहीं मिली। 48वे मिनट में ही गौरव बोरा ने ओडिशा के लिए एक अच्छा स्लाइडिंग टैकल किया।

50वें मिनट में खराब टैकलिंग के कारण ओडिशा के हेंड्रे एंटोनी को पीला कार्ड मिला। इन सबसे बेखबर ओडिशा ने 54वें मिनट में एक अच्छा मूव बनाया लेकिन अग्रिम पंक्ति में तालमेल की कमी के कारण यह बेकार चला गया। राइट फ्लैंक से डिएगो मौरिसियो को अच्छा पास मिला थ। मौरिसियो ने शाट लेने में समय ले लिया और जब लिया तब वह सीधे गोलकीपर अरिंदम भट्टाचार्य के हाथों में चला गया।

ओडिशा ने इसी तरह का एक मूव 59वें मिनट में भी बनाया। एक थ्रू बाल डिफलेक्ट होकर नंदकुमार सेकर के पास आई । उनके पास गोल करने का अच्छा मौका था लेकिन वह क्रासबार के ऊपर मार बैठे। 64वें मिनट में एटीकेएमबी ने काउंटर अटैक किया। राय कृष्णा ने बाक्स के किनारे पर जयेश राणे को अच्छा पास दिया लेकिन राणे का किक सीधे गोलकीपर कमलजीत के हाथों में चला गया। एटीकेएमबी ने 66वें मिनट में दो बदलाव किए जबकि ओडिशा ने भी 67वें और 69वें मिनट में दो बदलाव किए।

नए चेहरों के मैदान पर आने के बाद दोनों टीमें गोल करने का लगातार प्रयास कर रही थीं लेकिन तमाम प्रयासों के बावजूद डेडलाक टूटता हुआ नहीं दिख रहा था। कृष्णा भी एटीकेएमबी के लिए लगातार प्रयास कर रहे थे। इसी क्रम में वह 81वें मिनट में गेंद लेकर ओडिशा के बाक्स में घुसे लेकिन स्टीवन टेलर ने उनके शाट को ब्लाक करने के बाद गेंद को क्लीयर कर दिया।

एटीकेएमबी ने इसके दो मिनट बाद अच्छा हमला किया लेकिन कमलजीत सिंह सावधान थे। कमलजीत ने बाक्स से छोर से लिए सब्सीट्यूट ब्रेंडन इनमैन के लो शाट को ब्लाक कर दिया। 88वे मिनट में इनमैन ने एक और प्रयास किया लेकिन वह भी सफल नहीं हो सका। चार मिनट का इंजुरी टाइम घोषित हुआ। ऐसा लग रहा था कि एटीकेएमबी को सीजन में पहली बार अंक बांटना होगा लेकिन कृष्णा को शायद यह मंजूर नहीं था। फिजी के इस स्टार खिलाड़ी इंजुरी टाइम के अंतिम मिनट के अंतिम पलों में गोल करते हुए अपनी टीम को तीन अंक दिला दिए।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *