HindiInternationalNews

इजराइल ने हिजबुल्लाह का एक और कमांडर मार गिराया, गाजा में हमास के तीन आतंकी ढेर

बेरूत/गाजा। लेबनान की राजधानी बेरूत के दक्षिण में हुए इजराइल के हमले में वरिष्ठ हिजबुल्लाह कमांडर मारा गया। इजराइल के सुरक्षा बलों (आईडीएफ) ने मंगलवार को कहा कि मारा गया कमांडर सुहैल हुसैनी ईरान समर्थित-पोषित आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह के रसद, बजट और प्रबंधन का काम देखता था। इजराइल के सैन्य प्रवक्ता अविचाई अद्राई ने इसकी पुष्टि की है। उधर, गाजा में हुए इजराइली हमले में हमास के तीन आतंकी मारे गए।

आईडीएफ ने कहा है कि हुसैनी ईरान से लाए गए अत्याधुनिक हथियारों का वितरण समूह की इकाइयों को करता था। वह आतंकवादी समूह की सैन्य परिषद का सदस्य था। उल्लेखनीय है कि इजराइल के हमले में हिजबुल्लाह का सरगना सैय्यद हसन नसरल्लाह भी ढेर हो चुका है। उसके बेटा-बेटी और कई शीर्ष कमांडर मारे जा चुके हैं।

इस बीच हिजबुल्लाह ने फिर कहा कि जब तक गाजा पट्टी में इजराइल और आतंकी संगठन हमास में संघर्ष विराम नहीं होता तब तक वह इजराइल में रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन से हमला करता रहेगा। आईडीएफ के एक्स हैंडल में कहा गया है कि ताजा हमले में सात अक्टूबर, 2023 के नरसंहार में शामिल हमास के तीन आतंकवादी गाजा में मारे गए। तुर्किये ने लेबनान से अपने 2,000 नागरिकों को निकालने के लिए नौसेना के जहाज भेज भेजने का फैसला किया है।

लेबनान के अल-मनार समाचार चैनल के अनुसार, इजराइल के हमलों में बेरूत के दक्षिणी उपनगर, दक्षिण और बेका क्षेत्र में अनगिनत घर नष्ट हो गए हैं। इजराइल ने लेबनान के विभिन्न इलाकों को निशाना बनाया गया है।

सोमवार शाम इजराइल ने अदलून और अंसारियाह के बीच दीर तकलिया के साथ जौतार अल-शरकिया, अल-बिसारियाह, अल्मा अल-शाब, टायरा, अल-शैतिया और अल-दुवेर शहरों पर हमले शुरू किए हैं। इन हमलों से अल-खियाम शहर भी प्रभावित हुआ है। इजराइल ने बुर्ज अल-शामली के बाहरी इलाके और अल-खियाम शहर के अलावा अलमा अल-शाब, नकौरा सहित बिंट जेबील जिले के कई गांवों में बमबारी की है। इस हमले में पश्चिमी बेका क्षेत्र में दो नागरिक मारे गए।इजराइली युद्धक विमानों ने कलिया शहर में एक घर पर हमला किया।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,083 और घायलों की संख्या 9,869 है। हिजबुल्लाह ने लेबनान से सोमवार आधी रात बाद इजराइल के कई क्षेत्रों को निशाना बनाया। हिजबुल्लाह के सैन्य मीडिया ने कहा है कि तेल अवीव पर मिसाइल हमला किया गया। इस हमले में इजराइली सैन्य खुफिया यूनिट 8200 के गिलिलोट बेस को निशाना बनाया गया। इजराइल के सुरक्षा बलों ने दावा किया है कि लेबनान से तेल अवीव की ओर दागे गए कई रॉकेट को निष्प्रभावी कर दिया गया। हिब्रू मीडिया के अनुसार, तेल अवीव पर सोमवार रात गाजा, यमन और लेबनान से मिसाइल दागी गईं। हिजबुल्लाह ने रात 12:05 बजे से सुबह पांच बजे तक रॉकेट से ताबड़तोड़ हमले किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *