HindiInternationalNationalNews

लेबनान पर इजरायल के हवाई हमलों से व्यापक विनाश हुआ : नासा

बेरूत 30 सितंबर : अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के विजिबल इन्फ्रारेड इमेजिंग रेडियोमीटर सूट (वीआईआईआरएस) ने लेबनान में इजरायल के हालिया बमबारी अभियान से हुए विनाश की सीमा का खुलासा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

मीडिया रिपोर्टों में यह जानकारी दी गयी है।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार नासा के सक्रिय मैप से उपग्रह डेटा ने दक्षिणी लेबनान में कई हीट सिग्नेचर का पता लगाया है जिससे इस क्षेत्र पर काफी प्रभाव पड़ने वाले तीव्र हवाई हमलों की पुष्टि होती है। इजरायल ने लेबनान में अपने सैन्य अभियानों को बढ़ा दिया जिसके परिणामस्वरूप हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की लक्षित हत्या हुई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) ने सप्ताहांत में हुए हवाई हमलों की पुष्टि की जिसका असर राजधानी बेरूत पर भी पड़ा जहां नसरल्लाह के साथ कई वरिष्ठ कमांडर मारे गए।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने घोषणा की कि हिजबुल्लाह के सैन्य ढांचे को नष्ट करने के उद्देश्य से एक सप्ताह तक हवाई बमबारी के बाद इजरायल ने नसरल्लाह के साथ ‘अपना हिसाब चुकता’ कर लिया है।

रिपोर्टो में कहा गया है कि आईडीएफ ने अपने हमलों को दक्षिणी लेबनान पर केंद्रित किया है जहां उसका मानना ​​है कि हिजबुल्लाह की सैन्य क्षमताएं सबसे अधिक हैं, साथ ही ईरान से हथियारों की खेप को बाधित करने के लिए लेबनान-सीरिया सीमा पर आपूर्ति मार्गों को भी निशाना बनाया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नागरिकों को खाली करने के लिए इजरायल की चेतावनियों के बावजूद कई हवाई हमले शहरी बस्तियों पर किए गए हैं जिसके परिणामस्वरूप काफी लोग हताहत हुए हैं। बमबारी में 1,000 से अधिक लोग मारे गए हैं जो लेबनान के गृहयुद्ध के बाद सबसे घातक वृद्धि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *