HindiNationalNews

इसरो ने जारी की वायनाड भूस्खलन से पहले और बाद की सैटेलाइट तस्वीरें

चेन्नई, 01 अगस्त : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केंद्र (एनआरएससी) ने केरल के वायनाड जिले के चूरलमाला में हुए बड़े भूस्खलन से पहले और बाद में अपने उपग्रहों द्वारा ली गई उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली तस्वीरें गुरुवार को जारी कीं।
इस भूस्खलन ने बड़े पैमाने पर तबाही मचाई और 250 से अधिक लोग अपनी जान गंवा बैठे।
ये तस्वीरें कार्टोसैट-3 और रीसैट उपग्रहों द्वारा क्रमशः 22 मई (घटना से पहले) और 31 जुलाई (घटना के बाद) को ली गई थीं।
एनआरएससी द्वारा एक संक्षिप्त विवरण के साथ अपनी वेबसाइट पर तस्वीरें जारी की गईं, जिनमें से एक तस्वीर में उसी स्थान पर पुराना भूस्खलन दिखाया गया है। तस्वीरों के साथ संलग्न एक संक्षिप्त नोट में, एनआरएससी ने कहा कि केरल के वायनाड जिले के चूरलमाला शहर में और उसके आसपास भारी बारिश के कारण मलबे का एक बड़ा प्रवाह शुरू हो गया। कल 31 जुलाई की बहुत उच्च रिज़ॉल्यूशन वाली छवियां मलबे के बहाव की पूरी सीमा को क्राउन से रन-आउट ज़ोन के अंत तक दिखाती हैं। बहाव की अनुमानित लंबाई 8 किमी है।
एनआरएससी ने कहा कि मलबे के बहाव से किनारे पर स्थित घर और अन्य बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त हो गए हैं।
दूसरी तस्वीर पर एक नोट में कहा गया है कि “ केरल राज्य के वायनाड जिले के चूरलमाला शहर में और उसके आसपास भारी बारिश के कारण मलबे का एक बड़ा बहाव शुरू हो गया।”
एनआरएससी ने कहा, “ भूस्खलन के शिखर का 3डी प्रतिपादन दर्शाता है कि पहाड़ी ढलान का एक बड़ा हिस्सा प्रभावित हुआ है। भूस्खलन का क्षेत्रफल 86,000 वर्ग मीटर है। शिखर एमएसएल से लगभग 1,550 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *