टीम के लिए योजनाओं को अच्छी तरह से क्रियान्वित करना महत्वपूर्ण : नेहा गोयल

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर । भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए अगला बड़ा टूर्नामेंट एफआईएच हॉकी महिला नेशंस कप 2022 है, जो स्पेन के वालेंसिया में 11 से 17 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा। इस टूर्नामेंट को लेकर मिडफील्डर नेहा गोयल का मानना है कि यह टीम को उनकी हालिया सफलता को आगे बढ़ाने का एक अच्छा मौका प्रदान करता है।

भारतीय महिला हॉकी टीम को पूल बी में कनाडा, जापान और दक्षिण अफ्रीका के साथ रखा गया है जबकि पूल ए में आयरलैंड, इटली, कोरिया और मेजबान स्पेन शामिल हैं।

तैयारी के चरण के दौरान घंटों और कड़ी मेहनत की गई, जिससे भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीतने का मार्ग प्रशस्त हुआ।

हॉकी इंडिया ने नेहा के हवाले से कहा, “एफआईएच हॉकी महिला नेशंस कप 2022 हमें कुछ अच्छी टीमों के खिलाफ खेलने को मिलेगा। हम हाल के वर्षों में लगातार बड़ी टीमों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और स्पेन में भी ऐसा ही करने का लक्ष्य है।”

भारत के लिए अब तक 115 मैच खेल चुकी नेहा ने कहा, ”हम किसी भी टीम को हल्के में नहीं ले सकते। हर टीम अपने तरीके से बहुत खतरनाक होती है और हमें अपनी सर्वश्रेष्ठ हॉकी खेलनी होगी ताकि टीम अंतिम दौर में पहुंच सके। प्रत्येक मैच एक नया दिन है और पिछले परिणामों का वर्तमान पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।”

एफआईएच हॉकी महिला नेशंस कप 2022 में, भारतीय महिला हॉकी टीम रैंकिंग दौर शुरू होने से पहले एक-एक बार कनाडा, जापान और दक्षिण अफ्रीका से खेलेगी। भारतीय टीम कनाडा के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी।

उन्होंने कहा, “ये अंतरराष्ट्रीय मैच और एक्सपोजर हमें कठिन परिस्थितियों का सामना कराते हैं और हम उनसे उबरना और बढ़ना सीखते हैं। इससे टीम को और भी करीबी इकाई बनने में मदद मिलेगी और यह निस्संदेह भविष्य में हमारी मदद करेगा।” .

नेहा, जो हरियाणा से हैं, ने 2014 में भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए पदार्पण किया है, हालाँकि, वह अभी तक कोई व्यक्तिगत लक्ष्य नहीं रख रही है।

नेहा ने कहा, “मेरे लिए, यह महत्वपूर्ण है कि मैं उन योजनाओं को पूरा करूँ और उन पर अमल करूँ जो मुख्य कोच जेनेके शोपमैन ने हमारे लिए रखी हैं। टीम को एक इकाई के रूप में अच्छी तरह से काम करने में मदद करना मेरी प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर है, ताकि हम जीत सकें।”

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *