James Pattinson : ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेम्स पैटिंसन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

मेलबर्न, 20 अक्टूबर । ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेम्स पैटिंसन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। 31 वर्षीय पैटिंसन ने परिवार पर ध्यान केंद्रित करने, अपने राज्य विक्टोरिया के लिए खेलने और अगली पीढ़ी के तेज गेंदबाजों को विकसित करने में मदद करने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर जाने का फैसला किया है।

दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 21 टेस्ट, 15 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। उन्होंने विक्टोरिया के लिए 76 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 26.33 की औसत से 81 विकेट लिए और प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 22.52 की औसत से 302 विकेट लिए हैं।

पैटिंसन ने कहा, ” मैं वास्तव में एशेज में खेलना था, लेकिन अंत में, मेरे पास वह तैयारी नहीं थी। अगर मुझे एशेज का हिस्सा बनना होता, तो मुझे अपने और अपने साथियों के साथ न्याय करने की आवश्यकता होती। मैं 100 प्रतिशत फिट नहीं हूं और मैं अपने शरीर से जूझने की स्थिति में नहीं रहना चाहता था।”

उन्होंने कहा,”तब मुझे लगा कि उच्चतम स्तर पर खेलने की कोशिश करने के बजाय, यह जानते हुए कि मेरे पास केवल तीन या चार साल का क्रिकेट बचा है, मैं विक्टोरिया पर अधिक ध्यान केंद्रित करूंगा, जिससे युवा खिलाड़ियों को विकसित होने में मदद मिलेगी, अब मैं इंग्लैंड में कुछ क्रिकेट और अपने परिवार के साथ अधिक समय बिता सकूंगा।”

साल 2011 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले जेम्स पैटिंसन 2020 तक सिर्फ 21 मैच ही खेल पाए हैं, क्योंकि उनके साथ-साथ कंगारू टीम के पास पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड जैसे गेंदबाज रहे हैं। ऐसे में जेम्स पैटिंसन को कम ही मौका मिला है, लेकिन इन 21 मैचों में जेम्स पैटिंसन ने 81 विकेट अपने नाम किए हैं। 417 रन भी उन्होंने इस प्रारूप में बनाए हैं।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *