HindiNationalNewsPolitics

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव सम्पन्न

नयी दिल्ली 01 अक्टूबर : जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 40 विधानसभा क्षेत्रों में मंगलवार को मतदान बिना किसी हिंसा की घटना के शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया।

चुनाव आयोग (ईसीआई) की विज्ञप्ति के अनुसार आज हुए तीसरे चरण के मतदान में शाम सात बजे तक 65.58 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदाताओं ने बहिष्कार और हिंसा को नकारते हुए मतदान प्रक्रिया में शांतिपूर्ण और उत्सवी माहौल में अपने मताधिकार का उपयोग किया।

तीन चरणों में हुए कुल मतदान ने 2024 के लोकसभा चुनाव के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

क्षेत्र की सुंदर पृष्ठभूमि में मतदान केंद्रों पर धैर्यपूर्वक कतारों में प्रतीक्षा कर रहे मतदाताओं के दृश्यों ने लोकतंत्र में लोगों की दृढ़ आस्था को उजागर किया। तीन चरणों में हुए चुनावों में मतदान करने वाले सभी जिलों में उत्सव का माहौल और उत्साही भागीदारी स्पष्ट थी जो नागरिक भागीदारी की नई भावना और लोगों द्वारा अपना भविष्य खुद तय करने के साथ एक नए युग की आशा को रेखांकित करती है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और डॉ. सुखबीर सिंह संधू के साथ मिलकर जम्मू-कश्मीर में लोकतांत्रिक पुनरुत्थान सुनिश्चित करने के अपने वादे को पूरा किया है।

श्री राजीव कुमार ने कहा,“जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों ने लोकतंत्र की एक महत्वपूर्ण गहराई को चिह्नित किया है जो इतिहास के पन्नों में गूंजेगा और आने वाले वर्षों में क्षेत्र की लोकतांत्रिक भावना को प्रेरित करता रहेगा। उन्होंने इन चुनावों को जम्मू-कश्मीर के लोगों को समर्पित किया और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में उनके दृढ़ संकल्प और विश्वास को स्वीकार किया। शांतिपूर्ण और सहभागितापूर्ण चुनाव ऐतिहासिक हैं जिसमें जम्मू-कश्मीर के लोगों की इच्छा से प्रेरित होकर लोकतंत्र पहले से कहीं अधिक गहराई से जड़ें जमा रहा है।”

श्री राजीव कुमार द्वारा गत 16 अगस्त को जम्मू-कश्मीर में आम चुनावों की घोषणा के दौरान दिए गए विश्वास मत के अनुरूप लोकतंत्र के पक्ष में एक जोरदार बयान था। उन्होंने तब कहा था,“जम्मू-कश्मीर में दुनिया नापाक और शत्रुतापूर्ण हितों की हार और लोकतंत्र की जीत का गवाह बनेगी।” आज सुबह सात बजे शुरू हुए तीसरे और अंतिम चरण में 40 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान बिना किसी हिंसा की घटना के शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ।

चुनाव का निर्बाध, सुचारू और शांतिपूर्ण संचालन आयोग द्वारा सावधानीपूर्वक योजना तथा निरंतर निगरानी ने सुनिश्चित किया है कि इस बार जम्मू-कश्मीर चुनाव सुचारू एवं सुव्यवस्थित रहे हैं और अब तक कोई पुनर्मतदान दर्ज नहीं किया गया है।

विज्ञप्ति के अनुसार 2014 में 83 से 2024 में 90 तक विधानसभा क्षेत्रों की संख्या में वृद्धि के बावजूद इस बार चुनाव 2014 में पांच चरणों के मुकाबले तीन चरणों में पूरे हुए। चुनाव से संबंधित कोई बड़ी कानून और व्यवस्था की घटना सामने नहीं आई। वर्ष 2014 की तुलना में एक महत्वपूर्ण सुधार जब 170 से अधिक घटनाएं दर्ज की गईं जिनमें मतदान के दिनों में 87 शामिल थीं। शुरू से ही चुनाव प्रचार के लिए अनुमति आवंटित करने में कोई पक्षपात न करने सहित समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए स्पष्ट निर्देश दिए गए थे, जिसके परिणामस्वरूप जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक स्पेक्ट्रम में जीवंत प्रचार हुआ है। इन चुनावों में राजनीतिक पदाधिकारियों की मनमाने ढंग से निवारक हिरासत से संबंधित कोई शिकायत नहीं हुई है जो अभूतपूर्व है।

आयोग ने मतदान के दिन से ठीक पहले मतदान केंद्रों को एक साथ जोड़ने के खिलाफ भी सख्त निर्देश दिए थे और तदनुसार, मतदाताओं ने अपने वास्तविक मतदान केंद्र स्थान पर मतदान किया जबकि 2014 में अंतिम समय में 98 मतदान केंद्रों को स्थानांतरित कर दिया गया था। चुनाव में धन और बाहुबल की भूमिका को काफी हद तक कम कर दिया गया है। प्रवर्तन एजेंसियों के समन्वित प्रयासों से सतर्कता और जब्ती को मजबूत किया गया है जिसके परिणामस्वरूप 130 करोड़ रुपये की जब्ती हुई है। यह जम्मू-कश्मीर चुनावों के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक है और यहां तक ​​कि लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान की गई 100.94 करोड़ रुपये की जब्ती को भी पार कर गई है। जब्ती में ज्यादातर 110.45 करोड़ रुपये की नशीली दवाएं शामिल थीं। बढ़ी हुई सतर्कता के लिए 12 क्षेत्रों को व्यय संवेदनशील के रूप में पहचाना गया था।

आयोग ने मतदाताओं को बिना किसी डर या धमकी के वोट डालने के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए मजबूत सुरक्षा उपाय किए गए थे। 90 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान प्रक्रिया की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए 100 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई जबकि 2014 के विधानसभा चुनावों में यह व्यवस्था 20 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर थी।

विज्ञप्ति के अनुसार आयोग के मतदाताओं की संख्या बढ़ाने के लिए किए गए गहन प्रयासों के परिणाम सामने आए हैं। कुल मिलाकर, 2014 से मतदाताओं की संख्या में 23 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। उत्साहजनक रूप से मतदाताओं में लिंग विविधता बहुत स्पष्ट है जिसमें महिला मतदाताओं में 27.90 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

विधानासभा चुनाव के पहले चरण में 61.38 प्रतिशत और दूसरे चरण में 57.31 प्रतिशत मतदान हुआ। मतगणना आगामी आठ अक्टूबर को होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *