HindiNationalNewsPolitics

जन-धन योजना ने करोड़ों भारतीयों को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ा : सीएम धामी

नई दिल्ली। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ‘जन-धन योजना’ के 10 साल पूरे होने पर कहा कि योजना ने करोड़ों भारतीयों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा है।

मुख्यमंत्री धामी ने अपनो सोशल मीडिया एक्स से पोस्ट करते हुए लिखा, सशक्त वित्तीय समावेशन का 1 दशक पूर्ण ! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार की जन-धन योजना के माध्यम से 10 वर्षों में देश के वित्तीय समावेशन की दिशा में एक क्रांतिकारी बदलाव आया है। इस योजना ने करोड़ों भारतीयों को बैंकिंग सेवाओं से जोड़कर वित्तीय सुरक्षा को सुनिश्चित किया है और आर्थिक स्वतंत्रता की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

10 साल की इस यात्रा में, जन-धन योजना से सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग भी मुख्यधारा में शामिल हुए हैं। इस योजना की सफलता के साथ हम सभी को एक सशक्त और समृद्ध भारत की ओर बढ़ने की प्रेरणा मिलती है।

उन्होंने अपने दूसरे पोस्ट में लिखा, ‘बैंकिंग सेवा से जुड़ रहा उत्तराखंड का जन-जन’। प्रधानमंत्री जनधन योजना भारत में आर्थिक क्रांति का सूत्रपात है जिससे करोड़ों नागरिक लाभान्वित हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में उत्तराखंड में भी गरीब एवं वंचित वर्ग को जनधन योजना के अंतर्गत बैंकिंग से जोड़ा जा रहा है। प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता एवं जनधन खातों ने देश के वित्तीय समावेशन को नए आयाम दिए हैं।

उन्होंने बताया कि जन धन योजना के तहत प्रदेश में 36.64 लाख खाते खोले गए। 24.43 रुपे कार्ड जारी किए गए।

बता दें कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के 10 साल पूरे हो गए हैं। सरकार ने 28 अगस्त 2014 को इस योजना की शुरुआत की थी। जनधन योजना के जरिए सरकार देश के गरीब, वंचित तबके को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने में कामयाब रही है। इसके साथ साथ ही डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर यानी डीबीटी के माध्यम से सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स का भी फायदा सीधे लाभार्थियों तक इसके जरिए पहुंचाया जा रहा है।

–आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *