HindiInternationalNews

जापान ने लेबनान से 11 नागरिकों, चार फ्रांसीसी व एक अन्य को सुरक्षित जॉर्डन पहुंचाया

टोक्यो। जापान ने युद्ध की लपटों से घिरे लेबनान से अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालना शुरू कर दिया है। जापान सरकार ने कहा कि इजराइल और ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते संघर्ष के बीच एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स के एक विमान ने शुक्रवार को 16 लोगों को लेबनान से पड़ोसी देश जॉर्डन पहुंचाया।

जापान टुडे समाचार पत्र के अनुसार, इन सभी जापान के विमान से जॉर्डन पहुंचाया गया। गुरुवार सुबह पश्चिमी जापान के टोटोरी के एएसडीएफ बेस से विमान को भेजा गया। जापान के नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए रक्षामंत्री जनरल नकातानी के आदेश पर सी-2 परिवहन विमान को जॉर्डन में स्टैंडबाय पर रखा गया।

जापान के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, लेबनान से सुरक्षित निकाले गए लोगों में ग्यारह जापानी नागरिक, चार फ्रांसीसी नागरिक व एक अन्य विदेशी व्यक्ति को सुरक्षित जॉर्डन पहुंचा दिया गया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि इजराइल-हिजबुल्लाह की शुरुआती झड़प के समय लेबनान में लगभग 50 जापानी नागरिक थे। इनमें से दो व्यक्ति पहले ही सरकार के सहयोगी से चार्टर विमान से रवाना हुए। यह गुरुवार को साइप्रस पहुंचे। रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि एक अन्य सी-2 परिवहन विमान को जापानी नागरिकों की संभावित निकासी के लिए टोटोरी से जॉर्डन भेजा गया। वह ग्रीस के लिए उड़ान भरने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *