Jaypal Singh Munda’s birth anniversary : धूमधाम से रविवार को टकरा में मनायी जायेगी मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा की जयंती

Insight Online News

-केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा करेंगे कई योजनाओं को शिलान्यास और उद्घाटन

खूंटी, 02 जनवरी : देश के प्रख्यात हाॅकी खिलाड़ी और झारखंड आंदोलन के प्रणेता मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा की जयंती तीन जनवरी को उनके पैतृक गांव टकरा में धूमधाम से मनायी जायेगी जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा जयंती समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। मौके पर केंद्रीय मंत्री जयपाल सिंह मुंडा की आदमकद प्रतिमा अधिष्ठापन सहित कई योजनाओं का शिलान्याय और उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय मंत्री और स्थानीय सांसद अर्जुन मुंडा के जिला प्रतिनिधि मनोज कुमार ने बताया कि केंद्रीय मंत्री मुंडा पूर्वाह्न 11 बजे टकरा पहुंचेंगे। जयपाल सिंह मुंडा को उनकी कग्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कराने कें बाद 11.15 में गांव के सार्वजनिक पुस्तकालय का उद्घाटन करेंगे। 11.30 बजे जयपाल सिंह मुंडा हाॅकी टूर्नामेंट के फाइनल मैच का उद्घाटन करेंगे और जयपाल सिंह मुंडा की जीवनी पर आधारित टेबल बुक का अनावरण करेंगे। अर्जुन मुंडा स्कूली बच्चियों के बीच किट का वितरण करेंगे और आयोजित सभा को संबोघित करेंगे।

  • सांसद प्रतिनिधि ने बताया कि केंद्रीय मंत्री जयपाल सिंह मुंडा की आदमकद प्रतिमा अधिष्ठापन का शिलान्यास करेंगे। साथ ही टकरा गांव में छह सड़कों के निर्माण कार्य, जलापूर्ति योजना और हाईमास्ट लाइट का शिलान्यास करेंगे। साथ ही मिनी जीम का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम के अंत में हाॅकी टूर्नामेंट की विजेता और उप विजेता टीम को पुरस्कृत करेंगे।

संविधान सभा के सदस्य और पांच बार विधायक रहे जयपाल सिंह मुंडा

स्व जयपाल सिंह का जन्म खूंटी प्रखंड के टकरा गांव में तीन जनवरी 1903 को हुआ था। जयपाल सिंह संविधान सभा के सदस्य थे। आदिवासियों को सविंधान में हक दिलाने में जयपाल सिंह मुंडा का काफी योगदान था। जयपाल सिंह न सिर्फ लोकप्रिय जननेता थे, बल्कि महान हाॅकी खिलाड़ी थी। उन्होंने ओलंपिक में भारत को हाॅकी में स्वर्ण पदक दिलाया था। वे पांच बार बिहार विधानसभा के सदस्य भी रहे। 1962 में उन्होंने जवाहर लाल नेहरू के कहने पर झारखंड पार्टी का कांग्रेस में विलय कर दिया और कांग्रेस कें टिकट पर विधानसभा का चुनाव जीते।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *