HindiJharkhand NewsNews

Jharkhand : रांची में पहले दिन 98 फीसदी बच्चों ने दी बोर्ड की परीक्षा

रांची, 14 मार्च। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की मैट्रिक और इंटर की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई। पहली पाली में दसवीं बोर्ड की परीक्षा हुई। पहले दिन रांची के कुल 54 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा ली गयी। इसमें कुल 3773 परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा के लिए 3834 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। 61 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा में 98 फीसदी परीक्षार्थी उपस्थित रहे। यह जानकारी रांची जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय की ओर से दी गयी।

रांची जिले में मैट्रिक की परीक्षा के लिए कुल 102 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। 15 मार्च को मैट्रिक और इंटर के मूल विषयों की परीक्षा ली जाएगी। मैट्रिक में वाणिज्य और होम साइंस की परीक्षा ली जाएगी जबकि इंटरमीडिएट के आइए में हिंदी ए, हिंदी बी मातृभाषा और अंग्रेजी ए, आइएससी और आईकॉम में हिंदी ए, हिंदी बी मातृभाषा और अंग्रेजी ए विषय की परीक्षा ली जाएगी।

मैट्रिक में सबसे अधिक परीक्षार्थी गिरिडीह और इंटर में रांची में सबसे अधिक परीक्षार्थी हैं। गिरिडीह में मैट्रिक की परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल 37716 परीक्षार्थियों ने आवेदन जमा किया है। रांची में इंटर में सबसे अधिक 38913 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। सबसे कम विद्यार्थियों के आंकड़े की बात करें तो खूंटी जिला से मैट्रिक की परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल 6630 परीक्षार्थियों ने आवेदन जमा किया है। इंटर में सबसे कम परीक्षार्थी पाकुड़ जिला में हैं। पाकुड़ जिला से कुल 4400 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन दिया।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *