Jharkhand : रांची में दो परीक्षा केंद्रों पर अग्निवीर फेज वन की परीक्षा आयोजित

रांची, 24 जुलाई । अग्निवीर वायुसेना फेज वन की ऑनलाइन परीक्षा रविवार से शुरू हुई। रांची के दो परीक्षा केंद्रों पर अग्निवीर फेज वन की परीक्षा आयोजित हुई, जिसमें बड़ी संख्या में युवा पहुंचे। वायुसेना में अग्निवीर बहाली को लेकर फेज वन की ऑनलाइन परीक्षाएं 24 जुलाई से 31 जुलाई तक आयोजित होगी।

यह परीक्षा तीन सेट में आयोजित हो रही हैं और सभी सेट के विषय और समय अलग-अलग निर्धारित की गई है। पहला सेट विज्ञान भौतिकी रसायन शास्त्र गणित का है, जो 60 मिनट का निर्धारित किया गया है। दूसरा सेट अंग्रेजी का है जो 45 मिनट का है और तीसरे सेट में रिजनिंग और जनरल नॉलेज की परीक्षा ली जा रही है। सभी सवाल 12वीं स्तर के पूछे जा रहे हैं। इस परीक्षा का आयोजन पहली बार किया जा रहा है। इसमें देश भर से अग्निपथ योजना के तहत वायुसेना के पदों पर भर्ती होगी। रांची के परीक्षा केंद्रों में भी तीन पालियों में इस परीक्षा का आयोजन किया गया।

पहले फेज की ऑनलाइन परीक्षा खत्म होने के बाद मेधा सूची जारी की जाएगी। इसके आधार पर ही दूसरे फेज के लिए अभ्यर्थियों को चुना जाएगा। फेज दो के लिए चयनित अभ्यर्थियों को ई-मेल के माध्यम से सफल होने की जानकारी के साथ दूसरे फेज के लिए एडमिट कार्ड भी भेजी जाएगी। दूसरे फेज की परीक्षा 21 से 28 अगस्त तक के बीच होगी। फेज वन और टू में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता की परीक्षा पास करनी होगी। इसके लिए अभ्यर्थियों को 1600 मीटर की दौड़ 6:30 मिनट में पूरी करनी होगी। इसमें सफल अभ्यर्थियों की मेडिकल जांच होगी तभी आगे कि कार्रवाई की जाएगी।

अग्निवीर योजना में भारतीय युवाओं को जो भारतीय सशस्त्र बलों का हिस्सा बनना चाहते हैं, उनको सेना में प्रवेश करने का अवसर मिलेगा चाहे वह भारतीय सेना थल सेना हो, भारतीय नौसेना हो या भारतीय वायु सेना। अग्निपथ सेना भर्ती योजना सभी भारतीय उम्मीदवारों के लिए केंद्र सरकार की योजना है।

अग्निपथ के माध्यम से लगभग 45 हजार से 50 हजार सैनिकों को हर साल सिर्फ चार साल की सेवा अवधि के लिए भर्ती किया जाएगा, जो लोग इस भर्ती प्रक्रिया के लिए चुने जाएंगे उन्हें अग्निवीर कहा जाएगा। उन्हें एक अच्छा वेतन पैकेज और चार साल की सेवा के बाद एक निकास सेवानिवृत्ति पैकेज प्रदान की जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.